Hair Care TIPS: प्याज-एलोवेरा से बालों का झड़ना होगा बंद, बस इस तरह लगाएं, दूर होंगी ये 3 बड़ी हेयर प्रॉब्लम
Advertisement

Hair Care TIPS: प्याज-एलोवेरा से बालों का झड़ना होगा बंद, बस इस तरह लगाएं, दूर होंगी ये 3 बड़ी हेयर प्रॉब्लम

Hair Care TIPS: बालों की बेहतर देखभाल करने के लिए आप एलोवेरा  और प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसमें कई गुणकारी तत्व होते हैं, जो बालों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं.

Hair Care TIPS

Hair Care TIPS: बाल हमारी खूबसूरती को सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. आपने देखा होगा कि हर कोई लंबे और खूबसूरत बाल रखना चाहता है, लेकिन आजकल के खानपान, बढ़ते प्रदूषण और जीवनशैली के कारण बालों को बहुत नुकसान होता है. जिससे समय से पहले बालों का सफेद होना, झड़ना और पतले होने की समस्या होने लगती है. इन परेशानियों को देखते हुए तमाम लोग हेयर कलर और केमिकल प्रोडक्ट की मदद से अपने बालों को सुंदर बनाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आपके बाल थोड़े समय के लिए तो अच्छे दिखाई देते है लेकिन उसके बाद बालों का झड़ना और बढ़ सकता है. ऐसे में आप बालों की नैचुरल केयर कर सकते हैं.

बालों पर इस तरीके से करें प्याज-एलोवेरा का इस्तेमाल 

  1. सबसे पहले एलोवेरा जेल निकालें.
  2. फिर एक प्याज को कद्दूकस कर लें.
  3. अब एलोवेरा जेल और प्याज के रस को अच्छी तरह से मिला लें.
  4. प्याज की गंध दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल मिला सकते हैं.
  5. अब इस मिश्रण से बालों की अच्छे से मसाज करें.
  6. फिर बालों को खुला छोड़ दें और बालों को कवर कर लें.
  7. रातभर के लिए छोड़कर सुबह शैंपू से बाल धो लें.
  8. इस उपाय को हफ्ते में एक बार बालों में ट्राई कर सकते हैं.

बालों में एलोवेरा  और प्याज लगाने के 3 बड़े फायदे

फायदा 1
बालों में कैरोटीन की कमी के कारण वे पतले और रूख दिखने लगते हैं. प्याज के रस में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जबकि एलोवेरा स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है. इन दोनों का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ में मदद करता है. 

फायदा 2
बालों में डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए प्याज-एलोवेरा मदद कर सकते हैं. दरअसल, एलोवेरा जेल में एंटी डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं, जबकि प्याज भी एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ स्कैल्प को खुजली और जलन से राहत दिलाता है.

फायदा 3
एलोवेरा और प्याज बालों के विकास में मदद करते हैं. प्याज में मौजूद सल्फर  सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की जड़ों में मजबूती आती है, प्याज के रस में एलोवेरा मिलाने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और झड़ने की समस्या भी कम हो सकती है. 

Skin Care: बुढ़ापे में भी स्किन को जवां बनाए रखेगा केला, इस तरह लगाएं, झुर्रियां-दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news