Harmful Foods For Kidney: ये 5 चीजें किडनी को कर देती हैं खराब, भूलकर भी न करें अधिक सेवन
Advertisement

Harmful Foods For Kidney: ये 5 चीजें किडनी को कर देती हैं खराब, भूलकर भी न करें अधिक सेवन

Harmful Foods For Kidney: कुछ ऐसी चीजें हैं, जो किडनी की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. जानिए उनके बारे में...

Harmful Foods For Kidney

Harmful Foods For Kidney: किडनी शरीर का एक छोटा पर बेहद महत्वपूर्ण अंग है, जिसका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. किडनी का काम शरीर से बेकार या टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालना है. ये यूरिन का निर्माण करने के साथ ब्लड प्रेशर को सुचारू रूप से बनाए रखने वाले हॉर्मोन्स को स्रावित करती है. "जाने माने आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो किडनी को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचा सकते हैं." गलत खानपान और अव्यवस्थित लाइफस्टाइल के चलते किडनी में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जैसे किडनी इंफेक्शन, किडनी में स्टोन, गुर्दे का कैंसर आदि.

किडनी क्या काम करती है? (kidney function in body)
मायो क्लीनिक के अनुसार, किडनी शरीर से यूरीन के जरिए गंदगी बाहर निकालने का काम करती है. जिनकी किडनी की दिक्कत शुरुआती दौर में पता लग जाती है, उन्हें खानपान में बदलाव की जरूरत होती है. पर कुछ लोगों की परेशानी लास्ट स्टेज पर पता चलती है, जिससे उन्हें डायलिसिस करवाना पड़ता है. 

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

  • भूख में कमी
  • शरीर पर सूजन
  • अधिक ठंड लगना
  • त्वचा में रैशेज
  • त्वचा में रैशेज
  • पेशाब में परेशानी
  • चिड़चिड़ापन

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

1. नमक
देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि नमक में सोडियम होता है, यह पोटैशियम के साथ मिल कर शरीर में फ्लूड की मात्रा को सही बनाए रखता है, लेकिन खाने में अगर नमक मात्रा ज्यादा ली जाए तो यह फ्लूड की मात्रा को बढ़ा देता है, जिससे किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और नुकसान पहुंच सकता है. 

2. डेयरी प्रोड्क्ट्स
दूध, चीज़, पनीर, बटर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का ज़्यादा सेवन किडनी के लिए अच्छा नहीं होता. डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन की मात्रा उच्च होती है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है. डेयरी प्रोड्क्ट्स में कैल्शियम की मात्रा ज़्यादा होती है, जिससे किडनी में स्टोन बन सकते हैं. इसलिए इनके ज्यादा सेवन से बचें.

3. रेड मीट
रेड मीट में प्रोटीन की मात्रा उच्च होती है, लेकिन प्रोटीन हमारे शरीर के लिए ज़रूरी भी होता है. हालांकि, रेड मीट को पचाना हमारे शरीर के लिए मुश्किल हो जाता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है. 

4. एल्कोहॉल 
देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनियां खराब हो सकती हैं. ज्यादा शराब के सेवन से किडनियों की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है, इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है. शराब न सिर्फ आपकी किडनियों पर बुरा असर डालती है बल्कि बाकी अंगो के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

5. आर्टिफिशियल स्वीटनर
बाजार में मिलने वाली मिठाइयों, कुकीज और ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जो किडनी की सेहत के लिए नुकसानदायक है. जो लोग शुगर के मरीज हैं, उन्हें किडनी से जुड़ी बीमारियां होने  की आशंका ज्यादा रहती है. ऐसे लोगों को कभी भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news