ताकत के लिए नाश्ते में खाएं यह 2 चीजें, हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां, जानें ब्रेकफास्ट से जुड़ी जरूरी बातें
X

ताकत के लिए नाश्ते में खाएं यह 2 चीजें, हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां, जानें ब्रेकफास्ट से जुड़ी जरूरी बातें

healthy breakfast tips: इस खबर में हम आपके लिए ब्रेकफास्ट से जुड़ी जरूरी बातें बता रहे हैं. 

ताकत के लिए नाश्ते में खाएं यह 2 चीजें, हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां, जानें ब्रेकफास्ट से जुड़ी जरूरी बातें

healthy breakfast tips: सेहत के लिए स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी नाश्ता बेहद जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दिनभर एक्टिव रखने के लिए आपको नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि सुबह का नाश्ता आपको दिन भर ऊर्जा देता रहता है. इससे आप सिरदर्द और थकावट जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह ने बताया कि सुबह उठकर आपका रूटीन कैसा होना चाहिए..

किस समय करें नाश्ता (right time for breakfast)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सुबह उठकर आपको नाश्ते के समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सही समय पर किया गया हेल्दी नाश्ता आपको दिनभर के लिए ऊर्जा देगा. आप  सुबह 8 से 10 बजे के बीच आपको नियमित तौर पर नाश्‍ता कर लें.  सुबह उठने के दो घंटे के अंदर नाश्‍ता कर लेना चाहिए. इसलिए अगर आप सुबह 5 बजे उठते हैं तो आपको 7 बजे से पहले नाश्ता कर लेना चाहिए. 

खाली पेट क्या खाना चाहिए (what to eat empty stomach)
पाचन को ठीक रखने और वजन कम करने के लिए आप सुबह उठकर गुनगुना पानी पीएं. इसमें आप शहद मिला सकते हैं. नाश्ते में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने चाहिए. 

नाश्ते में कौन से फल खाना चाहिए (which fruits should be eaten in breakfast)
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, सुबह के नाश्ते में फलों को शामिल करना जरूरी होता है. फल में सेब, संतरा, पपीता, तरबूज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. ठीक से किया गया पौष्टिक नाश्ता आपके शरीर को दिनभर के लिए उर्जा देता है.

नाश्ते में खाएं अंडा और ओट्स (Eat eggs and oats for breakfast)

नाश्ते में खाएं ओट्स
ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है. नाश्ते में रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है. यह आपके लिए पूरे दिन एक्टिव रखता है. 

नाश्ते में खाएं अंडा
नाश्ते में अंडा खाने से सेहत के लिए जबरदस्त लाभ मिलते हैं. उबले हुए अंडे में सेलेनियम और जिंक जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट का काम करते हैं और शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालते हैं. अंडा हड्डियों के लिए मजबूत बनाता है. अंडे से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है, इसलिए नाश्ते में एक उबला अंडा खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: solution of dandruff problem: डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएंगे यह घरेलू उपाय, बाल हो जाएंगे मुलायम

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news