Runny Nose: नाक बहने के कारण भीग गया रूमाल? जानिए इस परेशानी से कैसे पाएं छुटकारा
Advertisement
trendingNow12275736

Runny Nose: नाक बहने के कारण भीग गया रूमाल? जानिए इस परेशानी से कैसे पाएं छुटकारा

Runny Nose Remedies: बहती हुई नाक एक ऐसी परेशानी है जो किसी भी मौसम में हो सकती हैं. ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपाय करें, जिससे आराम मिलने की उम्मीद होती है. 

Runny Nose: नाक बहने के कारण भीग गया रूमाल? जानिए इस परेशानी से कैसे पाएं छुटकारा

How To Stop Runny Nose: हम में से ज्यादातर लोग गर्मी के मौसम में जमकर ठंडा पानी पीते हैं, जिसके कारण सर्दी, खांसी और जुकाम होना आम बात है. ऐसी स्थित में कुछ लोगों की नाक बहने लगती है, जिससे साफ करते-करते पूरा रूमाल गीला हो जाता है. आसपास में मौजूद लोगों को आपसे हाथ तक मिलाने में डर लगता है, क्योंकि ऐसा करने से संक्रमण का खतरा बना रहता है. लेकिन आपको जरा भी घबराने की जरूरत नहीं, कुछ आसान घरेलू उपायों के जरिए आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं.

बहती नाक का घरेलू इलाज

1. भरपूर पानी पिएं

सर्दी होने और नाक बहने की स्थिति में हम लोग पानी पीना कम कर देते, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है, क्योंकि अगर बॉडी हाइड्रेट रहेगी तो आपके नेजल ट्रैक में मौजूद म्यूकस पतला होगा और इससे नाक की समस्या दूर की जा सकती है और गंदगी भी पूरी तरह बाहर निकल जाएगी.

2. भांप लें

स्टीम थेरेपी एक सदियों पुरानी तकनीक है जिससे न सिर्फ बंद नाक खुल जाती है, साथ ही नाक बहने की शिकायत दूर हो जाती है. इसके लिए आप एक बड़ी कटोरी में पानी को उबाल लें और इसमें बाम डाल दें. सिर को तौलिये ढक लें और भांप के सामने चेहरा रखकर सांस ऊपर की तरफ खींचें.

3. हर्बल टी पिएं

हर्बल टी बहती नाक का एक रामबाण इलाज है, इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये सर्दी के खिलाफ कारगर तरीके से काम करता, साथ ही इसे पीने से इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती. आप इस चाय में अदरक, दालचीनी, काली मिर्च, तुलसी वगैरह मिला सकते हैं.

4. गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने से तकरीबन वैसा ही असर होता है जैसा कि स्टीम थेरेपी से नजर आता है. हॉट वॉटर की मदद से नेजल कंजेशन को कम किया जा सकता है. हलांकि इस बात का ख्याल रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो वरना स्किन में छाले पड़ सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news