सेहत के लिए बड़ा गुणकारी है 'अदरक का पानी', जानें इसके भरपूर लाभ

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती. घर के किचन तक चले जाइये कई ऐसी चीजें मिल जाएगी जो आपको फिट बनाए रखेगी. ऐसी ही एक चीज है अदरक (Ginger). सेहत के लिए अदरक काफी गुणकारी माना गया है.

सेहत के लिए बड़ा गुणकारी है 'अदरक का पानी', जानें इसके भरपूर लाभ

नई दिल्ली: अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती. घर के किचन तक चले जाइए, कई ऐसी चीजें मिल जाएंगी जो आपको फिट बनाए रखेगी. ऐसी ही एक चीज है अदरक (Ginger). सेहत के लिए अदरक काफी गुणकारी माना गया है.

अदरक की चाय (Ginger Tea) पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं ये तो अधिकतर लोग जानते हैं. लेकिन क्या आपको ये पता हैं कि अदरक का पानी पीना (Ginger Water) भी बहुत ही फायदेमंद होता है और ये पानी कई सेहत समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है. डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. पूनम शर्मा (नोएडा) से जानें इसके लाभ (Ginger Water Benefits).

1. खाना पाचन में फायदेमंद
इसे पीने से आपका पाचन तंत्र सही काम करता है और खाना आसानी से पचने में मदद मिलती है.

2, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
अदरक का पानी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही ये सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों की आशंका कम कर देता है.

3. वजन कम करने में सहायक
इसे नियमित पीने से शरीर का अतिरिक्त फैट खत्म होते जाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

4. कैंसर से रक्षा
अदरक में ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में असरदार होते हैं. इसलिए ये कैंसर होने की आशंका को कम करने में सहायक होता है.

5. त्वचा के लिए फायदेमंद .
अदरक का पानी पीने से खून साफ रहता है, जिसका असर त्वचा पर बढ़ती चमक के रूप में दिखई देता है. साथ ही ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन जैसी परेशानियां से भी बचाता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.