Milk cream benefits: सेहत के लिए बेहद लाभकारी है दूध मलाई, आंखों का रखती है खास ख्याल, पढ़ें एक से बढ़कर एक फायदे
Advertisement

Milk cream benefits: सेहत के लिए बेहद लाभकारी है दूध मलाई, आंखों का रखती है खास ख्याल, पढ़ें एक से बढ़कर एक फायदे

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, त्वचा पर मलाई लगाने से शरीर को कई सारे फायदे पहुंचते हैं, लेकिन इसका सेवन अधिक लाभकारी है...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दूध की मलाई के फायदे. जी हां दूध की मलाई सेहत को कई गंभीर बीमारियों से बचाती है. मलाई आपकी इम्युनिटी पॉवर को मजबूत करती है. इसमें विटामिए,डी, के, विटामिन बी 5,12, कैल्शियम, फोसफोरस, मिनरल्स, आययरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके नियमित सेवन से कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. 250 ग्राम मलाई में 61 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, त्वचा पर मलाई लगाने से भी शरीर को कई सारे फायदे पहुंचते हैं, लेकिन सेवन अधिक लाभकारी है. उन्होंने बताया कि मलाई प्राकृतिक प्रोबायोटिक है, जो पाचन के लिए अच्छी है. इससे आंतों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है. प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होने के साथ यह रोगों को रोकती है.

इन लोगों के लिए है फायदेमंद
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर आप जिम जाते हैं और वर्कआउट के पहले कुछ खाना चाहते हैं तो एक छोटी कटोरी मलाई खा सकते हैं. यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना गया है. वहीं इसमे पाए जाने वाला कैल्शियम न केवल हड्डियों के लिए अच्छा है, बल्कि नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है. इसे बिना शक्कर के लेना ज्यादा बेहतर है. 

मलाई इम्यून सिस्टम को बनाती है मजबूत
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह ने जी न्यूज को बताया कि मलाई में लैक्टिक फर्मेंटेशन प्रोबायोटिक होता है, यह सूक्ष्मजीव आंतों को सेहतमंद रखते हैं, जिससे पेट से जुड़े रोग दूर रहते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-ए और प्रोटीन होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

तनाव से राहत
विटामिन बी 5 मानसिक समस्याओं से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मलाई में यह विटामिन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. ये हार्मोन को सही तरीके से काम करने और दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायता करता है. इसलिए तनाव से राहत के लिए मलाई का सेवन करना चाहिए.

आंखों के लिए लाभकारी
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, मलाई में विटामिन-ए पाया जाता है, जो कि आंखों में नमी बनाए रखने के साथ ही रेटिना को स्वस्थ रखते हुए आंखों की रोशनी बढ़ाने में हमारी सहायता करता है. 

ये भी पढ़ें; गर्मियों में पेट से जुड़ी समस्याओं का खास इलाज है छाछ, इस समय करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

Trending news