पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है यह दाल, नियमित सेवन करने से ये समस्या होगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

हम आपको मसूर दाल के फायदों (Red Lentil benefits) के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी होती है. 

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है यह दाल, नियमित सेवन करने से ये समस्या होगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हाल के शोधों की मानें तो पुरुषों में घटते स्पर्म काउंट की समस्या (sperm count problem)  तेजी से बढ़ रही है. कई लोग स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए महंगी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद भी उनकी सेहत में सुधार नहीं आता. इसके पीछे की वजह उल्टा सीधा खानपान और खराब लाइफ स्टाइल (Inverted diet and bad lifestyle) सामने आई है.

अगर आप भी शारीरिक कमजोरी (physical weakness) के शिकार हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए मसूर दाल के फायदे (Red Lentil benefits) लेकर आए हैं.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, मसूर की दाल (Masur lentils)  पुरुषों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. मसूर दाल (Red Lentil benefits) ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. इसमें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (सूक्ष्म पोषक तत्व) पाए जाते हैं और साथ में प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं. प्रीबायोटिक कार्बोहाइड्रेट वो होते हैं, जिन्हें पचाना आसान होता है. 

मसूर दाल में पाए जाने वाले तत्व (Ingredients found in lentils)
डॉक्टर रंजना सिंह ने बताया कि एक कप मसूर दाल में 230 कैलोरी होती है, लगभग 15 ग्राम डाइटरी फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण यह दाल वेजेटेरियन लोगों के लिए एक आयडि‍यल च्वाइस है. अलग तरह के स्वाद और आहार संबंधी फायदों के चलते इसे अपनी बैलेंस डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए. 

मसूर दाल के फायदे (benefits of masoor dal)

1. कमजोरी दूर करती है
मसूर शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ-साथ खून को बढ़ाने का भी काम करती है. ऐसे में जिस भी इंसान के शरीर में कमजोरी या फिर खून की कमी है तो उसे नियमित मसूर दाल का सेवन करना चाहिए.

2. स्पर्म क्वालिटी को ठीक करती है मसूर दाल
मसूर दाल में फोलिक एसिड मौजूद रहता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से काम करता है. कुछ पुरुष स्पर्म मोटेलिटी के लिए इस दाल का पानी पीना भी पसंद करते हैं.

3. त्वचा रोगों में लाभकारी
अगर आपके चेहरे पर दाग हैं और आंखों में सूजन जैसी समस्या है तो आपको मसूर दाल का सेवन करना चाहिए. मसूर की दाल त्वचा में होने वाले रोगों से बचाती है. 

4. कमर और पीठ दर्द का इलाज 
नियमित तौर पर इसका सेवन कमर और पीठ दर्द से आपको राहत दिलाएगा. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप मसूर को सिरके के साथ पीस लें. फिर हल्का गुनगुना करके कमर और पीठ पर लगाएं लें. ऐसा करने से भी तुरंत आराम मिलता है. 

ये भी पढ़ें; Makhana ke fayde: पुरुष इस वक्त खा लें 7 मखाने, फायदे चौंका देंगे!

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.