Why Mosquito Coil Is Not Good For Your Health: बरसात के मौसम को मच्छरों के लिए परफेक्ट ब्रीडिंग टाइम माना जाता है, ऐसे में आपको डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के बुखार का खतरा हो सकता है. इन सीजनल प्रॉब्लम्स से बचने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं जिनमें से एक है मॉस्किटो कॉइल जलाना. इससे निकलने वाला धुआं भले ही मच्छरों के लिए काल बन जाता हो, लेकिन इंसानों के लिए भी ये इतना ही खतरनाक है जिसका अहसास शायद हमें नहीं हो पाता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेहत को तगड़ा नुकसान
कई हेल्थ एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि एक मॉस्किटो कॉइल से जितना धुआं निकलता है, वो कई सिगरेट पीने के बराबर है. इस कॉयल में कई कैमिकल होते हैं जो जलने के बाद धुएं के जरिए हमारे लंग्स में पहुंच जाते हैं, जिसका लॉन्ग टर्म इफेक्ट हो सकता है. इसके कारण भविष्य में सांस से जुडी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. जिसमें अस्थमा शामिल हैं. कई लोगों को इसकी वजह से स्किन एलर्जी की भी शिकायत हो सकती है. इसका असर जहरीला होता है जो हमारे दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है.


पर्यावरण के लिए भी हानिकारक
मॉस्किटो कॉइल का बुरा असर हमारे पर्यावरण को भी झेलना पड़ता है. इसका जहरीला धुआं हवा को दूषित और टॉक्सिक बनाता है. जब हम इसका इस्तेमाल करने के बाद हाथ धोते हैं तो ये जगह कई वॉटर बॉडीज में मिल जाता है और वहां के जीव जंतु के जीवन को खतरा पहुंचाता है.तालाब में रहने वाली मछलियों के जरिए ये हमारे फूड चेन में भी आ सकता है.


क्या है सेफ ऑप्शन?
मच्छरों को भगाने के लिए मॉस्किटो कॉइल की जगह कई सेफ ऑप्शन तलाश कर सकते हैं. आजकल मार्केट में कई तरह के इलेक्ट्रिक रेपेलेंट और मशीन मौजूद हैं जिसके जरिए आप पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ ही सोते वक्त मच्छरदानी का इस्तेमाल करें जो सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है. इसके अलावा घर और मोहल्ले की सफाई रखें और कहीं भी पानी जमा न होने दें.



(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)