मोटापा कर रहा परेशान? जीरे के साथ मिलाकर पिएं ये एक चीज, लटका पेट हो जाएगा अंदर
Advertisement
trendingNow12331803

मोटापा कर रहा परेशान? जीरे के साथ मिलाकर पिएं ये एक चीज, लटका पेट हो जाएगा अंदर

आजकल ज्यादातर लोगों को मोटापे की समस्या है. मोटापा अपने साथ कई और परेशानियों को भी ले आता है. इसलिए ज‍ितनी जल्‍दी हो सके इससे छुटकारा पा लेना चाह‍िए. मोटापे की समस्या को दूर करने के ल‍िए घर में मौजूद ये चीजें आपके काम आ सकती हैं.  

मोटापा कर रहा परेशान? जीरे के साथ मिलाकर पिएं ये एक चीज, लटका पेट हो जाएगा अंदर

आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के कारण मोटापा अब आम समस्या हो गया है. मोटापे को डॉक्टर एक प्रॉब्लम नहीं मानते हैं. डॉक्‍टर बताते हैं क‍ि मोटापा और ओवरवेट अपने साथ कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और सांस से जुड़ी परेशानियां भी लेकर आता है. इसलिए इससे ज‍ितनी जल्दी छुटकारा पाया जाए, उतना अच्छा होगा.

एक्सरसाइज के अलावा घर में मौजूद कुछ चीजों का सेवन करने से ओवरवेट को मैनेज क‍िया जा सकता है. आप नींबू और जीरा पानी का इस्तेमाल कर अपना लटका हुआ पेट कुछ द‍िनों में अंदर कर सकते हैं. अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा क‍ि इसका इस्तेमाल कैसे करना है. हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं क‍ि वजन कम करने के ल‍िए आपको नींबू और जीरा को कैसे यूज करना है. 

ऐसे करें इस्तेमाल

पानी में आधा चम्मच जीरा डालें और उसे उबाल लें. इसके बाद इसे छानकर लें और जीरा को एक साइड कर लें. अब जीरा वाले पानी में नींबू का रस म‍िलाएं और इसे गुनगुना ही पी लें. ऐसा रोजाना करने से वजन कमी आने लगेगी. स्वाद के ल‍िए इसमें हनी मिला सकते हैं.

जीरा और नींबू पीने के फायदे 

1. इससे वेट कंट्रोल होता है. रोजाना इसका सेवन करने वाले लोगों को पेट की चर्बी से आजादी मिल सकती है. 
2. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है. पाचन से संबंधित परेशानियां नहीं होती. अगर आप रोजाना इसे पीते हैं तो दस्त, उल्टी, कब्ज जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी. 
3. इससे मॉर्निंग सिकनेस और गैस दोनों की समस्या से राहत मिलती है.
4. नींबू और जीरा पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. शरीर के विषाक्त पदार्थों को यह निकालने के साथ-साथ पाचन तंत्र को मजबूत करता है. 
5. इसके सेवन से स्किन में निखार आता है और स्किन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती. ब्लड फ्लो भी अच्छा रहता है.
6. कच्चे जीरे के पाउडर में नींबू मिलाकर अगर चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे पर चमक आती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news