झट से शरीर से उतरने लगेगा मोटापा, स्टडी में हुआ खुलासा- कैसे करना चाहिए महिला और पुरुष को वेट लॉस डाइट प्लान
Advertisement
trendingNow12466121

झट से शरीर से उतरने लगेगा मोटापा, स्टडी में हुआ खुलासा- कैसे करना चाहिए महिला और पुरुष को वेट लॉस डाइट प्लान


Diet Plan For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए खानपान को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. लेकिन इसमें सबसे ज्यादा लोग गलतियां करते हैं. हाल ही में हुई एक स्टडी से पता चलता है कि मोटापा से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग तरह की डाइट की जरूरत होती है. 

झट से शरीर से उतरने लगेगा मोटापा, स्टडी में हुआ खुलासा- कैसे करना चाहिए महिला और पुरुष को वेट लॉस डाइट प्लान

मोटापा एक क्रॉनिक डिजीज है, जिसमें शरीर में जरूरत से बहुत ज्यादा चर्बी जमा होने लगती और सेहत को नुकसान पहुंचाती है. इसे बॉडी मास इंडेक्स (BMI)से परिभाषित किया जाता है. यदि आपका बीएमआई 30 से ज्यादा है, तो आप मोटापे से ग्रस्त हैं, वहीं 25 से ज्यादा होने पर आप ओवरवेट की कैटेगरी में आते हैं.

मोटापा कई कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें जीन्स, ओवरइटिंग, हाई फैट फूड्स ज्यादा खाना और फिजिकल एक्टिविटी में कमी मुख्य रूप से शामिल है. हालांकि थायराइड जैसे मेडिकल कंडीशन और कुछ तरह की दवाएं भी मोटापे का कारण बनती है. वैसे तो इस समस्या का सामना महिला और पुरुष दोनों करते हैं, लेकिन इसका प्रभाव दोनों जेंडर में अलग-अलग होता है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए दोनों को अलग तरह की डाइट प्लान की जरूरत होती है.

इसे भी पढ़ें- शरीर पर चर्बी का अंबार लगा देती हैं सुबह की ये 5 गलतियां, थुलथुल बॉडी से बचना है तो तुरंत कर लें तौबा

 

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए मोटापा जानलेवा

एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में हार्ट डिजीज, डायबिटीज और ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना अधिक होती है. साथ ही इसके कारण मौत का खतरा महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है. वहीं, मोटापे से ग्रस्त पुरुषों में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और क्रोनिक किडनी रोग विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

महिला और पुरुष को अलग-अलग वेट लॉस डाइट की जरूरत

कंप्यूटर इन बायोलॉजी एंड जर्नल के एक नए पेपर के अनुसार, वजन कम करने के लिए पुरुषों को हाई कार्ब्स  और महिलाओं को हाई फैट ब्रेकफास्ट करना चाहिए. दरअसल, वेट लॉस में दिन का सबसे पहला मील अहम भूमिका निभाता है, इसलिए इसका परफेक्ट होना बहुत जरूरी है.

उपवास से जल्दी कम होता है मोटापा

स्टडी से पता चलता है कि यदि पुरुष और महिलाएं कई घंटों के उपवास के बाद ये उच्च-कार्बोहाइड्रेट/उच्च वसा वाले भोजन खाते हैं, तो वे अधिक आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news