Breast Cancer Awareness Month 2024: ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में मौत का एक बड़ा कारण है. हर साल दुनियाभर में लाखों महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का निदान किया जाता है. इससे मौत की सबसे बड़ी वजह लेट से इलाज का शुरू होना है. कई महिलाओं को पता ही नहीं चलता है कि उनके ब्रेस्ट में कैंसर का ट्यूमर बन रहा है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि पीरियड्स के दौरान भी ब्रेस्ट में गांठे बनती हैं, जिसके कारण कैंसर वाली गांठों को भी लोग पहचानने में गलती कर बैठते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डॉ. वैशाली जामरे, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, ब्रेस्ट ऑन्कोलॉजी, एंड्रोमेडा कैंसर अस्पताल, सोनीपत बताती हैं कि पीरियड्स के दौरान ब्रेस्ट में गांठ बनना नॉर्मल है. इसका कोई नुकसान नहीं है. यह बॉडी में हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण होते हैं. ऐसे में कैंसर वाली गांठ कौन सी है, इसकी क्या पहचान है इसे जानना जरूरी है. 


हार्मोनल परिवर्तन और गांठें

पीरियड्स के दौरान होने वाली गांठ आमतौर पर इसके साथ ही आती-जाती हैं. इसे छुने भर हल्का दर्द, कोमलता या कठोरता महसूस हो सकती है. ये गांठें दोनों ब्रेस्ट में समान रूप से होती हैं.

इसे भी पढ़ें- कम उम्र की लड़कियों में ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ा खतरा, कारण बन रही ये चीजें


 


कैंसर वाले गांठ की पहचान

एक्सपर्ट बताती हैं कि कैंसर वाली गांठ अक्सर कठोर होती हैं और त्वचा के नीचे हिलने में असमर्थ होती हैं. इन गांठों का आकार असमान या अनियमित हो सकता है, जबकि सामान्य गांठ चिकनी होती हैं. अधिकांश कैंसर वाली गांठ बिना दर्द की होती हैं, हालांकि कुछ संवेदनशील भी हो सकती हैं. यदि कोई गांठ पीरियड्स के बाद भी बढ़ती रहती है, तो यह चिंताजनक हो सकता है.


ब्रेस्ट कैंसर के नजर आने वाले अन्य लक्षण 

डॉक्टर बताती हैं कि ब्रेस्ट कैंसर होने पर त्वचा में झुर्रियां, खून या तरल पदार्थ का स्तन निप्पल से निकलना, या निप्पल का उलट जाना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसके साथ ही अचानक वजन का त


घर पर ऐसे करें सेल्फ चेक

किसी भी बदलाव की पहचान के लिए नियमित सेल्फ एग्जामिन करते रहना सेहत के लिए जरूरी है. इसे महीने में एक बार, जब ब्रेस्ट में किसी तरह का दर्द नहीं होता है, विशेष रूप से पीरियड्स के कुछ दिन बाद करना चाहिए. इसके लिए अपने अंगुलियों के पैड का उपयोग करके पूरे क्षेत्र में गोलाकार गति में हल्का दबाव डालते हुए गांठों या परिवर्तनों की जांच करें. ब्रेस्ट के पूरे हिस्से को अच्छी तरह से देंखे, जांचे कहीं किसी तरह का बदलाव तो नहीं हुआ है. कोई भी शक होने पर डॉक्टर से परामर्श करें.

इसे भी पढ़ें- ज्यादा देर ब्रा पहने रखने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! इस दावे में कितना दम? Breast Cancer एक्सपर्ट ने बताया