कम उम्र की लड़कियों में ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ा खतरा, कारण बन रही ये चीजें
Advertisement
trendingNow12471084

कम उम्र की लड़कियों में ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ा खतरा, कारण बन रही ये चीजें

Breast Cancer causes: ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. हाल ही के वर्षों में इसका सबसे ज्यादा शिकार कम उम्र की लड़कियां हो रही हैं. इसकी वजह क्या है, चलिए इस लेख में जानते हैं-

कम उम्र की लड़कियों में ब्रेस्ट कैंसर का बढ़ा खतरा, कारण बन रही ये चीजें

Risk Factor Of Breast Cancer: हाल ही में अमेरिकन कैंसर सोसाइटी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि 50 वर्ष से कम आयु की महिलाओं में स्तन कैंसर के मामलों में वृद्धि हो रही है. यह अध्ययन पिछले दशक में स्तन कैंसर के निदान और मृत्यु दर पर केंद्रित है.

अध्ययन में बताया गया है कि 1989 में अपने उच्चतम स्तर के बाद से स्तन कैंसर की मृत्यु दर में 44% की गिरावट आई है. लेकिन ब्रेस्ट कैंसर के नए मामलों की संख्या में प्रति वर्ष लगभग 1% की वृद्धि हुई है. 50 वर्ष से कम आयु की महिलाओं में यह आंकड़ा और भी चिंताजनक है, जो 1.4% की दर से बढ़ रहा है, जबकि 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं में यह दर 0.7% है.

बढ़ते मामलों के कारण

विशेषज्ञों का मानना है कि युवा महिलाओं में बढ़ते मामलों के पीछे कई कारण हो सकते हैं. एंजेला गियाक्विंटो, अध्ययन की मुख्य लेखक ने कहा कि यह बढ़ोतरी जनसंख्या में बदलते जोखिम कारकों के कारण हो रही है, जैसे कि बढ़ता हुआ वजन और प्रजनन दर में कमी. 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा देर ब्रा पहने रखने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! इस दावे में कितना दम? Breast Cancer एक्सपर्ट ने बताया

 

लाइफस्टाइल की ये आदतें भी जिम्मेदार

स्टडी में फिजिकल एक्टिविटी की कमी को 7 प्रतिशत ब्रेस्ट कैंसर के मामलों के लिए जिम्मेदार पाया गया है. इसके अलावा, शराब का सेवन भी एक भूमिका निभाता है, खासकर 30 और 40 की उम्र की महिलाओं में.

बचाव के उपाय 

अमेरिका में, औसत जोखिम वाली महिलाओं के लिए 40 से 74 वर्ष की आयु में वार्षिक मैमोग्राम की सिफारिश की गई है. इसके साथ ही महिलाओं को अपनी फैमिली मेडिकल हिस्ट्री पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, खासकर यदि परिवार में ब्रेस्ट कैंसर का कोई केस रहा हो.  

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों पर रखें नजर

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इसके शुरुआती स्टेज के लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में यदि आपको बिना दर्द का गांठ, स्तन में भारीपन, सूजन, और निप्पल में बदलाव, या डिस्चार्ज जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
 

इसे भी पढ़ें- क्या ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट निकालना जरूरी है? डॉ. से जानें Breast Cancer से जुड़े 4 जरूरी सवालों के जवाब

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news