Green Tea में इन चीजों को मिलाकर पीने से होगा ज्यादा फायदा, इसे पीने का सही तरीका और समय भी जानें

ग्रीन टी तो आप भी रेग्युलरी जरूर पीते होंगे लेकिन अगर इसे पीने का सही समय, सही तरीका और क्या मिक्स करके पीना है ये पता हो तो फायदे ज्यादा होते हैं. इस बारे में यहां जानें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Feb 20, 2021, 10:40 AM IST

नई दिल्ली: इन दिनों ज्यादातर हेल्थ कॉन्शस लोग चाय-कॉफी की जगह ग्रीन टी पीना पंसद कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी साधारण चाय की तुलना में ग्रीन टी को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानते हैं. ऐसे में ग्रीन टी तो आप भी जरूर पीते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पीने का सही तरीका क्या है? ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है और अगर आप चाहते हैं कि ग्रीन टी पीने का ज्यादा फायदा आपको मिले तो आपको उसमें क्या-क्या चीजें मिलाकर पीनी चाहिए? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें.

1/6

ग्रीन टी पीने का सही समय

right time

बहुत से लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं और ये सोचकर खाली पेट ग्रीन टी पी लेते हैं कि इससे उन्हें ज्यादा फायदा होगा. लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. 

-नाश्ते के बाद सुबह 10-11 के बीच में ग्रीन टी पिएं

-शाम में नाश्ते के बाद 5-6 के आसपास ग्रीन टी पिएं

-अगर नींद सही तरीके से नहीं आती तो रात में सोने से 2 घंटे पहले ग्रीन टी पी सकते हैं

-खाना खाने के 1 घंटा पहले या 1 घंटे बाद ग्रीन टी पिएं. इससे वेट लॉस में मदद मिलेगी

-एक्सरसाइज करने से 30 मिनट पहले ग्रीन टी पिएं

 

2/6

डेली कितने कप ग्रीन टी पीना चाहिए

how many cups

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है और रिसर्च की मानें तो बहुत अधिक ग्रीन टी पीने से फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो सकता है. लिहाजा रोजाना 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें. औसतन सभी उम्र के लोगों के लिए 3 कप ग्रीन टी पर्याप्त है. ग्रीन टी में कैफीन भी होता है और अधिक कैफीन का सेवन सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह हो सकता है. 

3/6

ग्रीन टी में क्या मिलाकर पिएं

what to mix

बहुत से लोगों को ग्रीन टी का स्वाद पसंद नहीं आता और इसलिए भी वे उसका सेवन नहीं कर पाते हैं. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है. कुछ ऐसे नैचरल हर्ब्स हैं जिन्हें आप ग्रीन टी में मिलाकर अगर पिएंगे तो इससे न सिर्फ ग्रीन टी का स्वाद बेहतर हो जाएगा बल्कि उसकी गुडनेस भी बढ़ जाएगी और यह आपकी सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाएगी.

4/6

ग्रीन टी में मिलाएं शहद

honey with green tea

अगर आपको भी अपनी ग्रीन टी मीठी पसंद है तो मिठास के लिए आप इसमें चीनी की जगह शहद डाल सकते हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपको हेल्दी रखने के साथ ही ग्रीन टी के फायदों को भी बढ़ाते हैं. हालांकि शहद डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपकी ग्रीन टी हल्की गर्म हो बहुत अधिक गर्म नहीं. ग्रीन टी में शहद मिलाने से बॉडी में जमा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है. 

5/6

ग्रीन टी में लगाएं नींबू का तड़का

lemon juice

अगर आप भी नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं तो आपको पता होगा कि इसका स्वाद थोड़ा सा कड़वा होता है. ऐसे में इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं. इस बारे में हुई कई रिसर्च में भी यह बात सामने आयी है कि ग्रीन टी में नींबू का रस डालने से उसके एंटीऑक्सिडेंट्स को बनाए रखने में मदद मिलती है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाना आसान हो जाता है.

6/6

ग्रीन टी में मिलाएं पुदीना

mint leaves

ग्रीन टी के फायदों के साथ ही उसके स्वाद को और अधिक बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं. पुदीने की पत्तियां मिक्स करके ग्रीन टी पीने के कई फायदे भी हैं. इससे आपका स्ट्रेस कम होता है क्योंकि पुदीने में मेन्थॉल होता है जो मांसपेशियों को रिलैक्स करता है, ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है, पुदीने की ठंडक से दिमाग शांत होता है और फोकस करने में मदद मिलती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.