Advertisement
trendingPhotos2386984
photoDetails1hindi

सेहत और सूरत दोनों को चकाचक रखती है फिटकरी, जान लें इसके चौंका देने वाले फायदे

रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली फिटकरी के कई सारे फायदे हैं. सेहत से लेकर सूरत तक फिटकरी के कई सारे फायदे हैं. फिटकरी घर के कई वास्तु से जुड़ी समस्याओं के भी हल करता है. आइए जानते हैं इसके चौंका देने वाले फायदे

 

1. चोट लगने पर

1/6
1. चोट लगने पर

खून निकलने या चोट लगने पर अगर घाव वाली जगह पर फिटकरी का पाउडर लगाते हैं, तो इससे तुरंत आराम मिलेगा. फिटकरी खून के बहाव को कम कर देती है. साथ ही मौजूदा बैक्टीरिया को भी खत्म करती है. इसको त्वचा की सफाई के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है. पहले जमाने में शेविंग के बाद अक्सर लोग फिटकरी को ही चेहरे पर लगाते थे, जिससे छोटे मोटे कट को फिटकरी ठीक कर सके.

2. त्वचा में दाग धब्बे

2/6
2. त्वचा में दाग धब्बे

अगर आपको हाइपर पिगमेंटेशन या फिर दानों की समस्या है, तो फिटकरी को लगाने से दाग धब्बे जड़ से चले जाते हैं. इसका नियमित रूप से चेहरे पर मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें. आपको हफ्तेभर में ही रिजल्ट दिखने लगेगा.

3. दांतों के लिए रामबाण

3/6
3.  दांतों के लिए रामबाण

अगर आपको अपने दांतों को स्वस्थ्य रखना है, तो रोजाना फिटकरी का कुल्ला करें. इससे आपके मुंह के अंदर सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे. फिटकरी का कुल्ला करने से पाइरिया, कैविटी, और गंदी बदबू से भी हफ्तेभर में छुटकारा मिल जाएगा.

4. सर्दी करें खत्म

4/6
4.  सर्दी करें खत्म

वायरल, कोल्ड, कफ जैसी समस्याओं के लिए फिटकरी से बढ़िया और कोई घरेलू उपाय नहीं है. इसमें फिटकरी को शहद में मिलाकर लेने से आपको सर्दी जुकाम से तुरंत राहत मिलेगी. वहीं सांस से जुड़ी समस्याओं के लिए फिटकरी को भूनकर खाना फायदेमंद साबित होगा.

5. वास्तु के लिए अच्छा

5/6
5. वास्तु के लिए अच्छा

वास्तु शास्त्र के हिसाब से फिटकरी निगेटिव एनर्जी को खत्म करता है. इसीलिए अगर आपको अपने काम में बर्कत चाहिए, तो फिटकरी को कपड़े में लपेटकर अपने डेस्क पर रख लें. वहीं अगर आपको खराब सपने आते हैं, तकिये के नीचे फिटकरी को रखकर फिर सोएं.

Disclaimer

6/6
Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़