Advertisement
trendingPhotos1592990
photoDetails1hindi

Superman जैसी बॉडी के लिए नाश्ते में खाएं ये एक चीज...होंगे जबरदस्त फायदे

Sprouted Moong Benefits: अगर आपको सुपरमौन जैसी बॉडी चाहिए तो रोजाना नाश्ते में अंकुरित मूंग का सेवन शुरू कर दें. इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं. 

 

बेहतर पाचन

1/5
बेहतर पाचन

अंकुरित मूंग में फाइबर प्रचुर मात्रा पाया जाता है. इसके सेवन से आपको पाचन में मदद मिलती है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिस वजह से गैस और पाचन संबंधित शिकायत नहीं होती है. मल त्यागने में आसानी होती है.

 

एजिंग से बचे रहते हैं

2/5
एजिंग से बचे रहते हैं

सुबह के नाश्ते में अगर आप अंकुरित मूंग खाते हैं, तो इससे आप अपनी अधिक उम्र से कम दिखेंगे. यानी बुढ़ापा दिखने की समस्या दूर होगी. ये प्रीमेच्योर एजिंग को रोकता है.

 

वेट लॉस

3/5
वेट लॉस

जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए अंकुरित मूंग बहुत लाभकारी हो सकती है. इसलिए अपनी डाइट में अंकुरित मूंग को जरूर शामिल करें, इससे काफी हद तक वेट लॉस हो सकता है. 

 

आयरन भरपूर नाश्ता

4/5
आयरन भरपूर नाश्ता

नाश्ते में अगर आप फाइबर और आयरन का कॉम्बिनेशन लेते हैं, तो इससे शरीर को बहुत से फायदे मिलेंगे. जिन लोगों को खून की कमी है, उन्हें अंकुरित मूंग का सेवन करना चाहिए. अंकुरित मूंग दाल आयरन से भरपूर होती है. इसलिए इसके सेवन से खून में ऑक्सीजन के स्तर और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा मिलता है. 

 

विटामिन ए

5/5
विटामिन ए

अंकूरित मूंग में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगार है. साथ ही, अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट आंखों की सेल्स को प्री रेडिकल्स से बचाते हैं

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़