कसरत करने वाले ज्यादातर लोग मसल्स बिल्डिंग के लिए नॉनवेज और प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं. लेकिन मांसपेशियों को मजबूत बनाने का यह एकमात्र रास्ता नहीं है. कई शाकाहारी विकल्प भी मौजूद हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं और मांसपेशियों के निर्माण में आपकी मदद कर सकते हैं. आप इसके लिए प्रोटीन से भरपूर इन 5 सब्जियों की मदद ले सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मटर

छोटे दानेदार मटर को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन यह प्रोटीन का खजाना है. एक कप पका हुआ मटर लगभग 8.6 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है. साथ ही, इसमें फाइबर और विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 


ब्रोकली

ब्रोकली न सिर्फ प्रोटीन का अच्छा स्रोत है (एक कप में 2.6 ग्राम प्रोटीन) बल्कि इसमें विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर भी पाए जाते हैं। यह मांसपेशियों की रिकवरी में भी सहायक होता है। ब्रोकली को आप सलाद में कच्चा खा सकते हैं या फिर स्टीम करके या सब्जी के रूप में पकाकर खा सकते हैं। 


पालक
 

पालक भी प्रोटीन से भरपूर सब्जी है. एक कप पका हुआ पालक लगभग 5 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है. पालक में आयरन और कैल्शियम भी पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. पालक को आप सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर पराठे या सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं.


शकरकंद

शकरकंद सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन (4 ग्राम प्रति कप) के साथ-साथ जटिल कार्बोहाइड्रेट भी पाए जाते हैं जो ऊर्जा प्रदान करते हैं. कसरत के बाद जल्दी रिकवरी के लिए शकरकंद बेहतर विकल्प है.


मशरूम
 

मशरूम को अक्सर सब्जी की बजाय फलों की श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. एक कप कटे हुए मशरूम में लगभग 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही, मशरूम में विटामिन डी भी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. मशरूम को आप किसी भी सब्जी में या सूप में शामिल कर सकते हैं.


सब्जियों को अधिकतम फायदे के लिए कैसे खाएं
सब्जियों को ज्यादा न पकाएं, कुरकुरी रहने दें ताकि पोषक तत्व नष्ट न हों.
सब्जियों के साथ स्वस्थ वसा, जैसे जैतून का तेल या एवोकाडो का सेवन करें. इससे शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है.
 हर रोज विभिन्न प्रकार की सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें ताकि पोषण की कमी न हो.

इसे भी पढ़ें- स्टेरॉयड बॉडी को फौलादी नहीं बल्कि बनाता है खोखला, डॉ. ने बताया ज्यादा डोज हार्ट- लिवर को लगता है सड़ाने



Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.