स्टेरॉयड बॉडी को फौलादी नहीं बल्कि बनाता है खोखला, डॉ. ने बताया ज्यादा डोज हार्ट- लिवर को लगता है सड़ाने
Advertisement
trendingNow12305714

स्टेरॉयड बॉडी को फौलादी नहीं बल्कि बनाता है खोखला, डॉ. ने बताया ज्यादा डोज हार्ट- लिवर को लगता है सड़ाने

Risk Of Steroid Dose: स्टेरॉयड का इस्तेमाल बॉडी बिल्डिंग के लिए बहुत ज्यादा फेमस है. लड़के आमतौर पर कम समय में दमदार बॉडी बनाने के लिए इसका डोज लेते हैं. लेकिन क्या यह इतना फायदेमंद है कि आपको इसे लेने का जोखिम उठाना चाहिए? इसका जवाब आप इस लेख में डॉक्टर से जान सकते हैं.  

स्टेरॉयड बॉडी को फौलादी नहीं बल्कि बनाता है खोखला, डॉ. ने बताया ज्यादा डोज हार्ट- लिवर को लगता है सड़ाने

मूवीज में दिखायी जाने वाली हीरो की बॉडी आज के समय में कई सारे लड़को का मोटिवेशन बना हुआ है. और ऐसी बॉडी पाने के लिए लड़के किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हैं. फिर वो चाहे बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होना वाला स्टेरॉयड ही क्यों ना हो. इसके डोज से बॉडी को बाहुबली जैसा बनाया जा सकता है. लेकिन यह स्टेरॉयड का पूरा सच नहीं है.

ऐसे में हमने मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम में इंटरनल मेडिसिन, सीनियर कंसल्टेंट, डॉ. मोहन कुमार सिंह से स्टेरायड्स के बारे में अधिक गहराई से जानने के लिए बात किया. उन्होंने बताया कि आज के समय में स्टेरॉयड बॉडीबिल्डिंग के इंस्टेंट रिजल्ट के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगा है.  लेकिन वास्तव में इसे डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए. इसके कई गंभीर नुकसान होते हैं जो कई बार जानलेवा भी बन जाते हैं.

क्या होता है स्टेरॉयड्स?

स्टेरॉयड दवाओं का एक समूह है जो नेचुरल रूप से शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन के सिंथेटिक (मानव-निर्मित) रूप होते हैं. ये सूजन को कम करने और मांसपेशियों के विकास को बढ़ाने में मदद के लिए डिजाइन किए गए हैं. स्टेरॉयड कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और एनाबॉलिक स्टेरॉयड दो तरह के होते हैं. मेडिकल इमरजेंसी के अलावा 

स्टेरॉयड क्यों इस्तेमाल किए जाते हैं?

एनाबॉलिक स्टेरॉयड मुख्य रूप से शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने और मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जाते हैं. इसके अलावा, ये सहनशक्ति, शक्ति और शारीरिक प्रदर्शन को भी बढ़ा सकते हैं कभी-कभी कैंसर और एड्स जैसी स्थितियों के इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है जो मांसपेशियों की हानि का कारण बनती हैं. जबकि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का इस्तेमाल  सूजन और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के उपचार के लिए किया जाता है. ये प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाते हैं और सूजन को कम करते हैं. अस्थमा, गठिया और त्वचा रोग में भी कई बार इसका उपयोग किया जाता है. 

क्या स्टेरॉयड सुरक्षित हैं?

एक्सपर्ट बताते हैं कि स्टेरॉयड की सुरक्षा उपयोग के प्रकार, मात्रा और अवधि पर निर्भर करती है. डॉक्टर के निर्देशानुसार और कुछ मेडिकल कंडीशन के लिए उपयोग किए जाने पर कॉर्टिकोस्टेरॉइड सुरक्षित और फायदेमंद हो सकते हैं. हालांकि, लंबे समय तक या अनुचित उपयोग से दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें ऑस्टियोपोरोसिस, हाई ब्लड प्रेशर, कमजोर इम्यूनिटी और वजन बढ़ना शामिल है.

दूसरी ओर, एनाबॉलिक स्टेरॉयड के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, खासकर जब गैर-चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए या डॉक्टर की देखरेख के बिना उपयोग किया जाता है. इनमें लीवर खराब होना, हार्ट संबंधी समस्याएं, हार्मोनल असंतुलन, मूड स्विंग, संक्रमण का खतरा बढ़ जाना शामिल है.

इसे भी पढ़ें- बॉडी में किस विटामिन की मात्रा ज्यादा होने से लीवर डैमेज हो सकता है?

किन लोगों को स्टेरॉयड नहीं लेना चाहिए?

  • अनियंत्रित संक्रमण वाले लोग
  • लीवर और किडनी की बीमारी वाले लोग
  • दिल के मरीज
  • डायबिटीज के मरीज
  • गर्भवती महिलाएं

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news