HEALTH: मजबूत सेहत बनाने में मदद करता है चावल का पानी, मिलते हैं गजब के फायदे

चावल का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जानिए चावल के पानी के ऐसे ही फायदे. 

HEALTH: मजबूत सेहत बनाने में मदद करता है चावल का पानी, मिलते हैं गजब के फायदे
चावल का पानी

नई दिल्लीः भारत में चावल का इस्तेमाल घर-घर में होता है. क्योंकि चावल लगभग सभी लोगों बहुत पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल का पानी भी बहुत काम की चीज होता है. चावल का पानी जिसे भारत के कई हिस्सों में मांड भी कहा जाता है, इसका इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. 

चावल के पानी से शरीर होता है हाइड्रेटेड 
शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए चावल का पानी बहुत अच्छा माना जाता है, दरअसल, चावल में कई प्रकार के पौषक तत्व पाए जाते हैं. जब हम चावल को धोते हैं तो यह पौषक तत्व उस पानी में निकलते हैं. ऐसे में ऐसे में चावल का पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और कमजोरी नहीं होती है. 

कंट्रोल रहता है ब्‍लड प्रेशर  
चावल का पानी ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायक माना जाता है. दरअसल, चावल के पानी में सोडियम पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है. इसलिए जिन लोगों को ब्‍लड प्रेशर की समस्या रहती है उन लोगों को चावल का पानी पीने की सलाह दी जाती है. ऐसे में जिन लोगों को यह समस्या होती है वह चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

पेट रखता है साफ 
चावल का पानी पीने से पेट साफ रहता है. जिससे डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है. अगर आप चावल के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको गैस और कब्ज जैसी समस्या होती है, तो यह चावल के पानी से दूर हो जाती है. इसलिए पेट साफ रखने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. 

चावल का पानी त्वचा के लिए होता है फायदेमंद 
चावल के पानी में खनिज, विटामिन्स, अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सडेंट्स फेरुलिक एसिड पाया जाता है. ये सभी पोषण हमारी स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.  त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चावल का पानी अच्छा रहता है. इसके अलावा सूखी त्वचा, खुले छिद्र और मुँहासे जैसी समस्याओं से निपटने के लिए चावल के पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में मुलायम त्वचा बनाए रखने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

एनर्जी रहती है शरीर में 
चावल के पानी से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. चावल का पानी में शरीर के ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है. सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है.  अगर आप हर दिन एक गिलास चावल के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और दिनभर आपका मजबूत रहेंगे. इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः HEALTH: रोजाना इस वक्त करना चाहिए दही का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.