दिन में सिर्फ 30 मिनट लगाएं ये खास हेडसेट, घर बैठे डिप्रेशन से मिलेगी राहत!
Advertisement
trendingNow12486382

दिन में सिर्फ 30 मिनट लगाएं ये खास हेडसेट, घर बैठे डिप्रेशन से मिलेगी राहत!

डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. वैज्ञानिकों ने एक खास हेडसेट विकसित किया है, जो घर बैठे डिप्रेशन से निजात दिला सकता है. यह हेडसेट रोजाना 30 मिनट के इस्तेमाल से डिप्रेशन के मरीजों की हालत में सुधार कर सकता है.

दिन में सिर्फ 30 मिनट लगाएं ये खास हेडसेट, घर बैठे डिप्रेशन से मिलेगी राहत!

डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. वैज्ञानिकों ने एक खास हेडसेट विकसित किया है, जो घर बैठे डिप्रेशन से निजात दिला सकता है. लंदन के किंग्स कॉलेज के नेतृत्व में किए गए शोध में यह पाया गया कि यह हेडसेट (जिसे फ्लो एफएल-100 नाम दिया गया है) रोजाना 30 मिनट के इस्तेमाल से डिप्रेशन के मरीजों की हालत में सुधार कर सकता है.

इस हेडसेट में दो इलेक्ट्रोड लगे होते हैं, जो सीधे दिमाग के स्कैल्प पर कमजोर बिजली के झटके भेजते हैं. यह झटके डिप्रेशन के उस हिस्से को एक्टिव करते हैं, जिसकी एक्टिविटी डिप्रेशन के कारण कम हो जाती है. शोधकर्ताओं के अनुसार, हेडसेट के इस्तेमाल से अवसाद से जूझ रहे लोगों में सुधार की संभावना तीन गुना बढ़ जाती है.

शोध में क्या हुआ खुलासा?
इस शोध में कुल 174 मरीजों ने भाग लिया और उन्होंने घर पर ही इस हेडसेट का इस्तेमाल किया. वीडियो लिंक के जरिए वैज्ञानिकों ने उनकी निगरानी की. मरीजों ने एक सप्ताह में आधे घंटे वाले पांच सेशन किए. शोध तीन सप्ताह तक चला और इसके परिणाम काफी सकारात्मक रहे. जिन मरीजों ने शुरुआत में तीन सत्र किए, उनकी स्थिति में भी सुधार देखा गया. इस शोध से यह साबित हुआ कि घर बैठे ही डिप्रेशन का इलाज संभव हो सकता है और इसके लिए सिर्फ 30 मिनट का समय काफी है.

भारत में स्थिति
भारत में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति भी चिंताजनक है. लैंसेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में करीब 19.73 करोड़ लोग मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं. इनमें से 4.57 करोड़ लोग अवसाद और 4.49 करोड़ लोग तनाव की चपेट में हैं. ज्यादातर शहरी युवा (खासकर कॉरपोरेट सेक्टर में काम करने वाले लोग) इस समस्या से पीड़ित हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news