Smart watch make you ill: आज के आधुनिक जीवन में लोग तरह-तरह के फैशन ट्रेंड को फॉलो करते हैं, जिसमें से एक स्मार्ट वॉच भी है. आजकल आपने हर किसी के हाथ में स्मार्ट वॉच जरूर देखी होगा. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि ये स्मार्ट वॉच आपको बीमार कर सकती है. आम जीवन में हम जो स्मार्ट वॉच या फिटबिट बैंड का इस्तेमाल किया जाता है, इससे हमारी सेहत को नुकसान भी होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्लोरिडा अटलांटिक यूनिवर्सिटी में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है. जर्नल इन्फेक्शियस डिजीज में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि स्मार्ट वॉच या फिटबिट बैंड के फीते के नीचे मौजूद जीवाणुओं की वजह से हमें बुखार, डायरिया जैसी समस्याएं होने की आशंका होती है, साथ ही हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को भी नुकसान पहुंचता है.


इसमें बताया गया है कि स्मार्ट वॉच के स्ट्रैप में रबर, कपड़े, चमड़े आदि का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें स्टेफिलोकोकस एसपीपी नाम के जीवाणु मौजूद रहते हैं, जिससे स्टैफ संक्रमण होता है. शोध के अनुसार, ऐसी घड़ियों या बैंड के फीते के नीचे ई कोली जीवाणु 60% और स्यूडोमोनस एसपीपी 30% मौजूद होता है.


क्या है स्टैफ संक्रमण
स्टैफिलोकोकस जीवाणु की वजह से होने वाला एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है, जो किसी सामान्य फोड़े से शुरू होकर जानलेवा रूप भी ले सकता है.


स्मार्ट वॉच के जीवाणु को कैसे दूर करें?


  • नियमित सफाई: आपको अपनी स्मार्ट वॉच को नियमित अंतरालों पर साफ करना चाहिए. एक मुलायम और साफ कपड़े का उपयोग करके स्क्रीन और बैंड को साफ कर सकते हैं.

  • स्क्रीन को स्वच्छ करें: स्क्रीन को आराम से माइक्रोफाइबर क्लॉथ या डैम्प कपड़े से पोंछकर साफ करें. यह स्क्रीन के अच्छे से साफ होने में मदद करेगा और जीवाणु को दूर करने में मदद कर सकता है.

  • हाथों को साफ रखें: स्मार्ट वॉच को छूने से पहले और बाद में हाथों को साबुन और पानी से धोना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि जीवाणु का प्रसार न हो.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)