Summer fruit: गर्मियों में शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं ये 5 फल, पानी की नहीं होने देते हैं कमी, जानें लाभ

डॉक्टर रंजना सिंह ने सलाह दी है कि आप गर्मियों के मौसम में पांच जूसी फलों का सेवन करें...

Summer fruit: गर्मियों में शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं ये 5 फल, पानी की नहीं होने देते हैं कमी, जानें लाभ
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: गर्मियों में हमें बार-बार प्यास लगती है. इस मौसम में डिहाइड्रेशन और लू लगने की समस्या आम है. इससे बचने के लिए आपको इस मौसम में खान-पान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. डॉइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार आपको गर्मियों में ऐसे फल खाने चाहिए, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों के साथ पानी की भी कमी नहीं होगी. 

डॉक्टर रंजना सिंह ने दी ये सलाह
डॉक्टर रंजना सिंह ने सलाह दी है कि आप गर्मियों के मौसम में पांच जूसी फलों का सेवन करें. इनमें अनानास, सेब, तरबूज, स्ट्रॉबेरी और संतरा शामिल है. नीचे पढ़िए इनके फायदे...

1. अनानास का सेवन
अनानास में 86% तक पानी होता है. ये विटामिन C का प्रमुख स्त्रोत है. ये सेल डैमेज होने से बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसके साथ ही इस फल में बहुत ज्यादा मैंगनीज होता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. इसमें फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है और ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

2. सेब का सेवन लाभकारी है
हर दिन एक सेब खाने से शरीर बीमारियों से बचा रहता है. सेब का 86% हिस्सा पानी से बना होता है. सेब में सभी जरूरी न्यूट्रिशन होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म सुधारता, दिल को स्वस्थ रखता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. इसमें पाए जाने वाले  विटामिन और मिनरल्स दांत, हड्डियों को मजबूत रखते हैं.

3. तरबूज भी फायदेमंद
तरबूज गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाला पसंदीदा फल है. इसमें 92% तक पानी होता है, जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. ये ना केवल खाने स्वादिष्ट लगता है, बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

4. संतरे का सेवन
संतरा ऐसा फल है जो गर्मियों में शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने के साथ ही एनर्जी देने का काम भी करता है. खासतौर से वर्कआउट करने वालों को संतरा जरूर खाना चाहिए. संतरा विटामिन C का प्रमुख स्त्रोत है और ये स्किन को हेल्दी बनाता है. इसके अलावा ये हार्ट फंक्शन में भी सुधार करता है. 

5. स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो स्ट्रॉबेरी में विटामिन C, मैंगनीज, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन B और जरूरी फ्लेवोनॉयड होता है. इसमें 91% तक पानी होता है. कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों में ये काफी फायदेमंद है. इसमें खूब सारा फाइबर होता है, जो पाचन से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर करता है. गर्मियों के मौसम में इसे खाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें; डेंगू, मलेरिया और महिलाओं को पीरियड के दर्द से राहत दिलाती हैं पपीता की पत्तियां, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.