Rose petals drink: गर्मी में ठंडक दिलाएगा गुलाब का शरबत, सेहत के लिए भी है फायदेमंद
Advertisement

Rose petals drink: गर्मी में ठंडक दिलाएगा गुलाब का शरबत, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

अगर आप भी भीषण गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडा रखना चाहते हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाले इस शरबत को जरूर ट्राई करें. यह टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है.

फायदेमंद है गुलाब का शरबत

नई दिल्ली: रोजाना का औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, भीषण गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में बीमार पड़ने से बचना चाहते हैं तो बेहद जरूरी है कि आप अपने शरीर को अंदर से ठंडा रखें (Keep your body cool) ताकि शरीर का तापमान बहुत ज्यादा न बढ़े. गर्मी (Summer season) में हर वक्त बस ठंडी चीजें खाने का मन करता है. लेकिन आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक की जगह अगर आप देसी ड्रिंक्स (Desi drinks) का सेवन करें तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

  1. गर्मी के मौसम के लिए एकदम परफेक्ट है गुलाब का शरबत
  2. शरीर को अंदर से ठंडा रखकर लू लगने से बचाता है ये शरबत
  3. गुलाब की पंखुड़ियों में शरीर को ठंडक देने के गुणे होते हैं

लिहाजा इस बार गर्मी के सीजन में गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलाब का शरबत (Rose sharbat) पीना शुरू कर दें. आयुर्वेद (Ayurveda) का भी यही कहना है कि गुलाब की पंखुड़ियों में शरीर को ठंडक देने के गुण होते हैं. साथ ही यह गर्मी के मौसम में शरीर में होने वाली जलन और थकान (Inflammation and fatigue) की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- टीबी समेत कई बीमारियों के इलाज में कारगर है गुलाब का फूल

गुलाब का शरबत के फायदे

-इन दिनों कोरोना वायरस महामारी की वजह से बहुत से लोगों का स्ट्रेस लेवल और ऐंग्जाइटी (Stress and anxiety) यानी तनाव और चिंता बढ़ी हुई है. ऐसे में शरीर के साथ ही दिमाग को भी शांत करने में आपकी मदद कर सकता है गुलाब का शरबत.

-गुलाब की पंखुड़ियों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट साफ हो जाता है और कब्ज (Constipation) की दिक्कत नहीं होती.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में खाएं गुलकंद, सिरदर्द से लेकर पीसीओएस तक में मिलेगा आराम

-गुलाब का शरबत शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता और शरीर को अंदर से ठंडक देता है जिससे लू (Heat stroke) लगने की समस्या से बचने में मदद मिलती है.

-अगर आपको भी गर्मी के मौसम में अक्सर एसिडिटी और पेट फूलने (Acidity and bloating) जैसी दिक्कतें हो जाती हैं तो गुलाब का शरबत या गुलाब की चाय (rose tea) पीना शुरू कर दें. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो इन समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.

-अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग (Mood swings) की प्रॉब्लम रहती है. इस समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकता है गुलाब का शरबत.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news