मच्छर भगाने वाली लिक्विड मशीन का जमकर यूज करते हैं आप? सेहत को हो सकते हैं ऐसे नुकसान
Advertisement
trendingNow12429440

मच्छर भगाने वाली लिक्विड मशीन का जमकर यूज करते हैं आप? सेहत को हो सकते हैं ऐसे नुकसान

मॉनसून में मच्छरों की ब्रीडिंग हद से ज्यादा बढ़ जाती है, जिसके कारण काफी लोग लिक्विड मॉस्किटो रेपेलेंट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसे सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता. 

मच्छर भगाने वाली लिक्विड मशीन का जमकर यूज करते हैं आप? सेहत को हो सकते हैं ऐसे नुकसान

Side Effects of Mosquito Liquid Repellent: बरसात के मौसम में मच्छरों से बचने के लिए लिक्विड मशीन का इस्तेमाल करना आम बात है, क्योंकि मॉनसून में मॉस्किटो ब्रीडिंग काफी ज्यादा बढ़ जाती है. हालांकि इसका रेगुलर और हद से ज्यादा यूज सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. लिक्विड मॉस्किटो किलर केमिकल्स पर बेस्ट होते हैं, जो मच्छरों को मारती हैं, लेकिन इन्हें सांस के माध्यम से लेने से हमारे शरीर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि हमें इस तरह की मशीन का इस्तेमाल क्यों कम करना चहिए

1. सेहत से जुड़ी परेशानियां

मच्छर भगाने वाली लिक्विड मशीनों में कई हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जैसे प्रलैथ्रिन और एलेथ्रिन, जो सांस के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. ये रिस्पिरेटरी सिस्टम पर नेगेटिव इफेक्ट डाल सकते हैं. जिन लोगों को पहले से अस्थमा या सांस लेने में दिक्कत होती है, उनके लिए ये समस्या और गंभीर हो सकती है.

2. त्वचा और आंखों में जलन

लिक्विड में मौजूद रसायन त्वचा और आंखों पर भी बुरा असर डाल सकते हैं. लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से त्वचा पर जलन, खुजली या लाल चकत्ते हो सकते हैं. इसी तरह आंखों में जलन या खुजली की समस्या भी हो सकती है.

3. सिर दर्द और चक्कर आना

लिक्विड मॉस्किटो किलर से निकलने वाली गंध कई लोगों को सिर दर्द या चक्कर आने की समस्या दे सकती है. खासकर अगर कमरे में प्रोपर वेंटिलेशन न हो, तो इसकी गंध और ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है.

4. नर्वस सिस्टम पर असर

लंबे समय तक लिक्विड मच्छर भगाने वाली मशीन के संपर्क में रहने से नर्वस सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ सकता है. कई बार लोग चिड़चिड़ापन, थकान और मानसिक तनाव की शिकायत करते हैं, जिसका कारण लिक्विड में मौजूद रसायन हो सकते हैं.

5. बच्चों और बुजुर्गों के लिए नुकसानदेह

बच्चों और बुजुर्गों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, और ऐसे में मच्छर भगाने वाले लिक्विड के रसायनों का उन पर अधिक गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. बच्चों में एलर्जी, सांस की समस्या और अन्य शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news