Wrinkles solution: इसलिए चेहरे पर जल्द आ जाती हैं झुर्रियां, हमेशा यंग दिखने के लिए लगाएं ये चीज, 10 साल कम लगेगी आपकी उम्र
Advertisement
trendingNow11039225

Wrinkles solution: इसलिए चेहरे पर जल्द आ जाती हैं झुर्रियां, हमेशा यंग दिखने के लिए लगाएं ये चीज, 10 साल कम लगेगी आपकी उम्र

Wrinkles solution: अगर आप भी झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं ये खबर आपके काम की है. जानिए झुर्रियों से निजात पाने वाले जरूरी टिप्स....

Wrinkles solution

Wrinkles solution: हर एक इंसान सुबह उठकर अपना चेहरा खिला हुआ देखना चाहता है, लेकिन अगर किसी का चेहरा कम उम्र में ही झूर्रियों वाला बन जाए तो शायद वो अपना चेहरा भी देखना न पसंद करे. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां आना सामान्‍य बात है, लेकिन कुछ लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही फाइन लाइन नजर आने लगती हैं. यही नहीं, चेहरे पर झाइंयां पड़ने से उम्र तुलना में अधिक दिखने लगती हैं. 

चेहरे पर क्यों आती हैं झुर्रियां
चेहरे पर झुर्रियां आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक है खराब लाइफ स्‍टाइल और उल्टा सीधा खान पान. जिसका असर त्‍वचा पर सबसे पहले नजर आता है, फिर वह चेहरे पर झाइयां हों या रिंकल्‍स इन्‍हें हटाना आसान काम नहीं होता.  लगातार बढते तनाव का असर भी चेहरे की त्‍वचा पर पड़ती है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.

क्या होती हैं झुर्रियां
झुर्रियों की शुरुआत सबसे पहले आपकी आंखों से शुरू होती है. ये आपके मुंह के दोनों ओर गर्दन के चारों ओर महीन सी रेखाएं बनती जाती हैं, जिसकी वजह से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में आपकी स्किन ढीली पड़ती जाती है और देखते ही देखते ये हल्की और पतली रेखाएं बनती जाती हैं, जो आगे चलकर झुर्रियों में बदल जाती हैं. 

झुर्रियां दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स (Follow these tips to remove wrinkles)

1. भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बेहतर स्किन के लिए गहरी नींद जरूरी है, क्योंकि सोने से आपकी पूरी बॉडी रिपेयर होती है और स्किन हील होती है. इसलिए रात के वक्त कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें. सोने से तनाव का असर भी कम होता है और स्किन पर असमय झुर्रियां नहीं पड़तीं.

2.चेहरे को ड्राइनेस से दूर रखें

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं चेहरे को झुर्रियों से बचाने के लिए उसे ड्राइनेस से बचाएं. इसके लिए आप फेस को दिन में कम से कम दो बार पानी से साफ जरूर करें. फिर मॉश्‍चराइज करें. उसे क्लीन करने के लिए माइल्ड क्लींजर का ही इस्तेमाल करें. जब भी धूप में निकलें तो 30 एसपीएफ से ज्यादा वाला सनस्क्रीन लगाएं और स्किन को धूप से बचाकर रखें.

3.खानपान पर विशेष ध्‍यान

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए जितना हो सके अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें, क्योंकि एक हेल्‍दी डाइट त्वचा को चमकदार बनाती है. आप भोजन में सलाद और दही को शामिल कर सकते हैं. सुबह नाश्ते में ड्राइफ्रूट्स खाएं और दिनभर भरपूर पानी पिएं. ऐसा करने से स्किन लंबे समय तक यंग रहेगी.

4.स्‍ट्रेस से बचना जरूरी
ये बात ज्यादातर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि टेंशन न सिर्फ हेल्थ बल्कि स्किन के लिए भी बेहद हानिकारक है. ऐसे में तनाव को जहां तक हो सके खुद से दूर करें. क्योंकि जब आप स्‍ट्रेस में होते हैं तो शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनने हैं जो कोलेजन को ब्रेक करता है. कोलेजन आपकी त्वचा को शाइनी और ग्‍लोइंग बनाने में अहम भूमिका निभाता है.

ये भी पढ़ें; Belly Fat: पतली कमर चाहिए तो इस चीज के साथ करें मेथी का सेवन, कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी और लटकती हुई तोंद

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

WATCH LIVE TV

Trending news