Sidhu Moosewala Passed Away: पंजाबी गानों से लेकर राजनीति तक, ऐसा था सिद्धू मूसेवाला का करियर
Advertisement
trendingNow11201154

Sidhu Moosewala Passed Away: पंजाबी गानों से लेकर राजनीति तक, ऐसा था सिद्धू मूसेवाला का करियर

Sidhu Moosewala Passed Away: पंजाबी गानों से लोगों दिलों में राज करने वाले सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. आइए जानते हैं उनके बारे में खास बातें...

Sidhu Moosewala Passed Away: पंजाबी गानों से लेकर राजनीति तक, ऐसा था सिद्धू मूसेवाला का करियर

Sidhu Moosewala Passed Away: पंजाबी गायक और राजनीतिक सिद्धू सिंह मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. हमलावरों ने पंजाब में मानसा जिले के जवाहरके गांव में मूसेवाला पर फायरिंग की है. इस दौरान मूसेवाला खुद कार चला रहे थे. उनपर एक के बाद एक कई गोलियां चलाई गईं. मूसेवाला ने अपने गीतों के साथ अपने बेबाक बयानों के लिए सुर्खियां बटोरी थीं. 

ये है पूरा नाम 

आपको बता दें कि सिद्धू मूसेवाला का जन्म 17 जून 1993 को को हुआ था. उनका असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था जिन्हें संगीत जगत में ​​सिद्धू मूसेवाला के नाम से शोहरत मिली. वह पंजाब के मनसा जिले के मूसा गांव के रहने वाले थे. इसलिए उन्होंने अपने नाम के आगे अपने गांव का नाम लगाया हुआ था. पारिवार की बात करें तो मूसेवाला के पिता भोला सिंह पूर्व सेनाधिकारी रहे हैं, वहीं उनकी मां चरन कौर गांव की सरपंच हैं. 

इंजीनियरिंग की डिग्री, फिर बने गायक  

सिद्धू की पढ़ाई लिखाई की बात करें तो उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की थी. इसी दौरान उन्होंने संगीत सीखा और अपने आप को एक पंजाबी सिंगर के रूप में तराशना शुरू किया. इसके बाद वह कुछ सालों के लिए कनाडा चले गए.

इन गानों ने बना दिया मूसेवाला को स्टार 

सिद्धू मूसेवाला को उनके कई गानों से स्टारडम हासिल हुआ. सिद्धू मूसेवाला को हमेशा एक विवादास्पद पंजाबी गायक के तौर पर भी पहचान मिली. उनपर यह आरोप भी लगा था कि मूसेवाला ने खुलेआम गन कल्चर को बढ़ावा दिया है. साल 2019  सितंबर में रिलीज हुए उनके सॉन्ग 'जट्टी जियोने मोड़ दी बंदूक वारगी' ने 18वीं शताब्दी के सिख योद्धा माई भागो के संबंध में विवाद खड़ा कर दिया था. हालांकि इस विवाद के बाद खुद मूसेवाला ने माफी मांग ली थी.

संजू गाने ने काटा था बवाल

दो साल पहले साल 2020 में मूसेवाला एक के सॉन्ग 'संजू' ने विवाद खड़ा कर दिया था. यह गाना एके-47 फायरिंग मामले में सिद्धू मूसेवाला को जमानत मिलने के बाद रिलीज हुआ था. जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी तुलना अभिनेता संजय दत्त से भी की गई थी. मई 2020 में बरनाला गांव में फायरिंग रेंज में फायरिंग करते हुए एक वीडियो क्लिप वायरल हुई थी. हालांकि बाद में उन्हें इस मामले में जमानत भी मिली थी. 

बीते साल हुई राजनीति में एंट्री 

मूसेवाला का राजनीतिक सफर बीते साल विधान सभा चुनाव के दौरान शूरू हुई. उन्होंने चुनाव के ठीक पहले ही कांग्रेस ज्वाइन की थी. इसके बाद वह चुनाव में भी सक्रीय तौर पर शामिल रहे. 

LIVE TV

Trending news