CoronaVirus: भारत में इस महीने तक आ जाएगी वैक्सीन, इतनी होगी कीमत
Advertisement

CoronaVirus: भारत में इस महीने तक आ जाएगी वैक्सीन, इतनी होगी कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के CEO अदार पूनावाला का कहना है कि ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine)  आम जनता के लिए अप्रैल 2021 तक उपलब्ध हो सकती है.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने दावा किया है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) जल्द उपलब्ध हो जाएगी. पूनावाला ने गुरुवार को कहा कि ऑक्सफोर्ड COVID -19 वैक्सीन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और बुजुर्गों के लिए फरवरी 2021 तक और आम जनता के लिए अप्रैल तक उपलब्ध हो सकती है. 

  1. सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने कहा अप्रैल तक उपलब्ध हो जाएगा टीका 
  2. दो आवश्यक खुराक के लिए अधिकतम 1,000 रुपए चुकाने होंगे
  3. वैक्सीन ने बुजुर्गों पर भी काफी अच्छा रिजल्ट दिया है
  4.  

2024 तक सबको मिलेगी

वैक्सीन की कीमत के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि अंतिम परीक्षण के परिणामों और नियामक अनुमोदन के आधार पर आम जनता को दो आवश्यक खुराक के लिए अधिकतम 1,000 रुपए चुकाने होंगे. हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट (HTLS), 2020 में बोलते हुए पूनावाला ने कहा कि संभवत: 2024 तक हर भारतीय को कोरोना वैक्सीन लग जाएगी. 

भारत से जीत नहीं पाया, तो चीन ने इस पड़ोसी देश की जमीन पर जमाया कब्जा

मूल्य निर्धारण पर चल रहा काम
पूनावाला ने आगे कहा कि वैक्सीन बहुत जल्दी आने वाली है. अब तक के परिणाम काफी अच्छे रहे हैं और हम उम्मीद कर रहे हैं कि आगे भी सबकुछ अच्छा होगा. वैक्सीन की कीमत के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत सरकार को वैक्सीन सस्ते दामों में मिलेगी, क्योंकि वो इसे बड़ी मात्रा में खरीदेगा. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि वैक्सीन का मूल्य निर्धारण अभी किया जा रहा है. 

मिले हैं अच्छे परिणाम
वैक्सीन के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वैक्सीन ने बुजुर्गों पर भी काफी अच्छा रिजल्ट दिया है, जो पहले चिंता का विषय था. हालांकि, यह टीका कितने समय तक प्रभावी रहेगा, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. हमें अच्छी उम्मीद है. अगले दो-तीन सप्ताह में ब्रिटेन में इसकी प्रभावकारिता के नतीजे आ जाएंगे, लेकिन मगर में हुए परीक्षणों के नतीजे डेढ़-दो महीने में आएंगे. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट आक्सफोर्ड यूनिवसिर्टी और आस्ट्रेजेनेका द्वारा विकसित टीके का देश में परीक्षण कर रहा है.

बच्चों को करना होगा इंतजार
अदार पूनावाला ने कहा कि बच्चों को कोरोना टीके के लिए अधिक इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि यह संक्रमण उनके लिए ज्यादा खतरनाक नहीं है. उन्होंने कहा कि टीकाकरण शुरू होने के बाद बच्चों को वैक्सीन मिलने में करीब चार महीने का समय लग सकता है. एक अन्य सवाल के जवाब में पूनावाला ने कहा कि हम जल्द ही हर महीने 10 करोड़ डोज का उत्पादन करेंगे. हम उत्पादन क्षमता को बढ़ा रहे हैं. हम जुलाई तक भारत को 30-40 करोड़ वैक्सीन दे सकते हैं.

 

Trending news