Corona से रिकवर होने के बाद Brain में Clotting की समस्या, ये लक्षण होने पर रहें सावधान
Advertisement
trendingNow1898823

Corona से रिकवर होने के बाद Brain में Clotting की समस्या, ये लक्षण होने पर रहें सावधान

कोरोना संक्रमण ठीक होने के बाद लोगों को कई तरह की बीमारियां भी हो रही हैं. इसमें ब्रेन में ब्‍लड क्‍लॉट बनने के मामले काफी ज्‍यादा हैं. लिहाजा कुछ लक्षणों को लेकर सतर्क रहना जरूरी है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) पहले ही लोगों के लिए जिंदगी और मौत का सबब बना हुआ है, उस पर संक्रमण के बाद मरीजों में नई-नई बीमारियां सामने आ रहीं हैं. अब कोरोना से रिकवर होने (Recovery) के बाद लोगों में ब्रेन (Brain) में क्लॉटिंग (Clotting) होने के मामले सामने आ रहे हैं. इसे लेकर विशेषज्ञों ने कुछ लक्षणों को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है. 

  1. कोरोना से उबरे लोगों को हो रही दूसरी बीमारियां 
  2. ब्रेन में क्‍लॉटिंग की समस्‍या आ रही सामने 
  3. कुछ लक्षणों को लेकर सतर्कता जरूरी 

ये समस्‍याएं ज्‍यादा 

दिल्ली में कोरोना से जूझ रहे और रिकवर हो चुके लोगों के स्कैन में ब्रेन में क्लॉटिंग, दिल में क्लॉटिंग और आंखों की रोशनी जाने यानी मिकोर माइकोसिस के मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि कोरोना वायरस की पहली लहर में ऐसी समस्‍याएं नहीं हुईं थीं, लेकिन दूसरी लहर में इन नई समस्‍याओं के कारण भी मरीजों की मौत हो रही है 

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में इन 2 Blood Group वाले लोग रहें सावधान, Infection का खतरा ज्‍यादा

अस्पताल से लौटे मरीज रहें ज्यादा सावधान  

विशेषज्ञों का कहना है कि अस्‍पताल में भर्ती रहे मरीजों को घर लौटने के बाद ज्‍यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. उन्‍हें रिकवर होने के बाद यदि छाती में भारीपन, सांस फूलने की समस्‍या बनी रहे तो उन्‍हें फेफड़ों का सीटी स्कैन, दिल का इकोकार्डियोग्राम करा लेना चाहिए. वहीं शरीर के एक हिस्से में कमजोरी महसूस होने या सुन्न होने जैसे लक्षण होने पर ब्रेन का MRI करा लेना चाहिए, साथ ही रूटीन ब्लड काऊंट चैक कराना चाहिए. 

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news