Watch: दुश्मनों को धूल चटाने के लिए तैयार हो रहे देश के नए शूरवीर, देखें कैसे हो रही अग्निवीरों की ट्रेनिंग
Advertisement

Watch: दुश्मनों को धूल चटाने के लिए तैयार हो रहे देश के नए शूरवीर, देखें कैसे हो रही अग्निवीरों की ट्रेनिंग

Agniveer Bharti 2023: ट्रेनिंग सेंटर में अग्निवीरों को सुबह 4 बजे ही उठना होता है. सारे काम निपटाकर सुबह 6 बजे हर हाल में इन्हें ग्राउंड पहुंचना होता है. यहां से इनकी बेसिक फिजिकल ट्रेनिंग की शुरुआत हो जाती है.

Watch: दुश्मनों को धूल चटाने के लिए तैयार हो रहे देश के नए शूरवीर, देखें कैसे हो रही अग्निवीरों की ट्रेनिंग

Agnipath Scheme Training: पिछले साल देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर खूब उपद्रव हुआ था. इसके विरोध में तोड़फोड़ से लेकर आगजनी तक की गई थी. राजनीतिक दलों ने भी इस उपद्रव का खूब फायदा उठाया था, लेकिन विरोध के बावजूद रक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया था कि देश के लिए अग्निपथ योजना जरूरी क्यों है. आज इसी योजना के तहत बड़ी संख्या में देश का युवा अलग-अलग मिलिट्री ट्रेनिंग सेंटर्स पर अग्निवीर बनने की ट्रेनिंग (Agniveer Training) ले रहा है. Zee News की टीम ऐसे ही एक ट्रेनिंग सेंटर में पहुंची, जहां अग्निवीरों को फौलाद बनाया जा रहा है.

कैसे हो रही है अग्निवीरों की ट्रेनिंग

ये देश के शूरवीरों की नई पौध है और इनका हौसला इतना है कि देश के दुश्मनों के लिए साक्षात काल बनने को तैयार है. हैदराबाद की जमीन पर दुश्मनों को धूल चटाने के लिए नए शूरवीरों की ट्रेनिंग चल रही है. गोलकोंडा आर्टिलरी सेंटर में अग्निवीरों के पहले बैच के 2,265 जवान कड़ी मिलिट्री ट्रेनिंग से गुजर रहे हैं. रनिंग से लेकर रोलिंग तक और वेपन ट्रेनिंग से लेकर युद्ध की रणनीति समझने तक अग्निवीर दुश्मन को हराने की सारी कलाएं सीख रहे हैं.

अग्निवीरों को दी गई है सैनिकों को मिलने वाली किट

ट्रेनिंग सेंटर में शामिल अग्निवीरों को सैनिकों को मिलने वाली किट भी मुहैया करवाई है. इसमें वर्दी, जूते, बेल्ट, निजी जरुरतों का सामान और बेड शामिल है. इन अग्निवीरों को मिलने वाली मिलिट्री ट्रेनिंग को खास तरीके से डिजाइन किया गया है.

अग्निवीरों को दी जाएगी 31 हफ्तों की ट्रेनिंग

अग्निवीरों को 31 हफ्तों की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें 10 हफ्तों की बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग मिलेगी, जिसमें बेसिक फिजिकल ट्रेनिंग, हथियार चलाने की ट्रेनिंग, ड्रिल और बेसिक फाउंडेशन शामिल है. इसके बाद इन अग्निवीरों 21 हफ्ते की एडवांस मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाएगी. इसमें इन्हें दुश्मनों से लड़ने की खास तकनीक सिखाई जाएगी, जिससे ये भारतीय सेना के हिसाब से काबिल हो पाएंगे.

सुबह 4 बजे उठ जाते हैं देश के नए शूरवीर

ट्रेनिंग सेंटर में अग्निवीरों को सुबह 4 बजे ही उठना होता है. सारे काम निपटाकर सुबह 6 बजे हर हाल में इन्हें ग्राउंड पहुंचना होता है. यहां से इनकी बेसिक फिजिकल ट्रेनिंग की शुरुआत हो जाती है. बीच में एक घंटे के आराम के बाद अग्निवीरों की बेसिक फाउंडेशन क्लास शुरू होती है. इसमें इनको सेना से जुड़ी बेसिक जानकारी दी जाती है और युद्ध से जुड़ी रणनीतियों की बारीकियां सिखाई जाती हैं. यहीं पर उन्हें देश के संविधान के बारे में भी बताया जाता है, ताकि ये बेहतरीन सैनिक के साथ-साथ देश के अच्छे नागरिक की भूमिका भी निभा सकें.

अग्निवीरों के मनोरंजन का भी रखा जाता है ध्यान

अग्निवीरों के लिए फिजिकल ट्रेनिंग के साथ-साथ उनके मनोरंजन का भी ध्यान रखा गया है. फिजिकल ट्रेनिंग के बाद ये अपने मनपसंद खेलों में हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन इसके बाद रात होने पर इनकी नाइट ट्रेनिंग शुरु हो जाती है. चीफ इंस्ट्रक्टर कर्नल शालीन सिंह ने बताया कि अग्निवीरों की ट्रेनिंग सुबह सुबह 6 बजे शुरू हो जाती है और 7.30 बजे तक पीटी होती है. इसके बाद 8.30 बजे से 2 बजे तक क्लासेस होती है, जबकि इवनिंग में गेम्स होते हैं. इसके बाद नाइट ट्रेनिंग भी शेड्यूल्ड है. उन्होंने बताया कि यह ट्रेनिंग टफ है, लेकिन साइंटिफिकली डिजायन्ड है. हम इन्हें ग्रेजुअली बिल्डअप करेंगे और ट्रेंड सोल्जर बनाएंगे.

क्या है अग्निवीर योजना?

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को पिछले साल जून महीने में लॉन्च किया गया था. इसके तहत सेना में भर्ती होने वाले सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा. ये अग्निवीर फिलहाल चार साल के लिए सेना में शामिल होंगे. चार साल की सेवा के बाद इनमें से 25 फीसदी रेग्युलर सेना का हिस्सा हो जाएंगे, बाकी 75 फीसदी रिटायर हो जाएंगे. 4 साल बाद जिन अग्निवीरों की सेवा जारी रहेगी, उनका पद अन्य सामान्य सैनिकों की तरह होगा.

साल 2022-23 के लिए सेना के तीनों अंगों में कुल मिलाकर 46 हजार जवानों की भर्ती की जा रही. इनमें 40 हजार अग्निवीर थल सेना के लिए शामिल किए जा रहे हैं. इनमें से 19 हजार अग्निवीरों की ट्रेनिंग शुरु की जा चुकी है. अगले फेज यानी मार्च से 21000 अग्निवीरों की ट्रेनिंग दी जाएगी.

इसी तरह नौसेना के 3 हजार अग्निवीरों की ट्रेनिंग भी ओडिशा के INS चिल्का में शुरू की जा चुकी है. इनमें से 300 से ज्यादा महिला अग्निवीर हैं. पिछले साल दिसंबर महीने इन जवानों की ट्रेनिंग शुरू की गई थी. एयरफोर्स भी वायु अग्निवीरों की अगली भर्ती की तैयारी में जुट गया है. इसके लिए परीक्षा की तारीख और शहरों की सूची भी पहले ही जारी कर दी गई है. परीक्षा इसी महीने में होनी है. इसके लिए 18 जनवरी से 24 जनवरी की तारीख तय की गई है.

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को करना बस ये है कि वायुसेना की वेबसाइट www.agnipathvayu.cdac.in पर जाएं. वहां से परीक्षा की तारीख और शहरों की सूची को डाउनलोड कर सकते हैं. अग्निपथ योजना का सबसे बड़ा फायदा ये है कि सेना में खाली पड़े पदों को तुरंत भरा जा सकेगा. देखा जाए तो  दिसंबर 2021 तक थल सेना में करीब 1 लाख वायु सेना में 5 हजार और नौसेना में करीब 11 हजार पद खाली थे. अग्निपथ योजना से सेना में भर्ती प्रक्रिया को रफ्तार मिलेगी और देश की सेना और युवा हो जाएगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news