रिकॉर्ड: पुणे के अजय मुनोत ने पेश की मिसाल, 9 महीने में 14 बार डोनेट कर चुके हैं Plasma

अजय मुनोत जुलाई 2020 में कोरोना से संक्रमित (Coronavirus Infected) हुए थे, इस दौरान वे एक Covid-19 केयर सेंटर में भर्ती रहे. कोरोना को मात देने के बाद वे लगातार लोगों की मदद के लिए प्लाज्मा डोनेट (Plasma donate) कर रहे हैं. 

रिकॉर्ड: पुणे के अजय मुनोत ने पेश की मिसाल, 9 महीने में 14 बार डोनेट कर चुके हैं Plasma
पुणे के अजय मुनोत 14 बार प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) ने हाहाकार मचा दिया है. त्रासदी के इस दौर में जहां हजारों लोग अपनी जान बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो कुछ दूसरों की जान बचाने के लिए अपनी जान दांव पर लगाने से भी पीछे नहीं हट रहे. ऐसे ही कोरोना योद्धा हैं पुणे के अजय मुनोत, जिन्होंने 14 बार प्लाज्मा डोनेट (Plasma donate) करने का रिकॉर्ड बनाया है.

कौन हैं अजय मुनोत?

50 वर्षीय अजय मुनोत मूलरूप से महाराष्ट्र के पुणे शहर के रहने वाले हैं जो कि एक स्ट्रैटेजिक कंसल्टेंट के तौर पर कार्य करते हैं. वे अब तक 14 बार प्लाज्मा डोनेट (Plasma donate) कर चुके हैं. अजय मुनोत के इस नेक कार्य की वजह से कई लोगों की जान बचाई जा सकी. एक व्यक्ति के 14 बार प्लाज्मा दान करने का यह पहला मामला है. इंडिया बुक आफ रिकॉर्ड ने भी अजय मुनोत का दावा सही पाया है और उन्हें सर्टफिकेट दिया है. 

2020 में हुए थे संक्रमित

अजय मुनोत जुलाई 2020 में कोरोना से संक्रमित हुए थे. इस दौरान वे एक Covid-19 केयर सेंटर में भर्ती रहे. कोरोना को मात देने के बाद वे लगातार लोगों की मदद के लिए प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं. इन 9 माह में करीब 14 बार ब्लड बैंक को अपना प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं. अजय मुनोत का कहना है कि जब तक शरीर में एंटीबॉडी (Antibodies) बनती रहेगी, तब तक प्लाज्मा दान करता रहूंगा. अजय के करीबी मित्र और रिश्तेदार अब उन्हें प्लाज्मा बैंक के नाम से पुकारने लगे हैं.

यह भी पढ़ें; जब आसमान से होने लगी चूहों की बारिश! कोरोना के बीच इस देश पर एक और महामारी का संकट

सिलसिला जारी रहेगा

अजय मुनोत का कहना है कि जब वे कोरोना को मात देकर घर आए तो तमाम लगों को सोशल मीडिया पर प्लाज्मा के लिए गुहार लगाते देखा. इसके बाद उन्होंने पहला प्लाज्मा डोनेशन एक गरीब परिवार के लिए किया. अजय के प्लाज्मा दान से उस गरीब परिवार की मां की जान बचाई जा सकी. अजय का कहना है कि उन्हें प्लाज्मा डोनेशन से कोई दिक्कत नहीं हुई है और जब तक एंटीबॉडी बनती रहेगी वे प्लाज्मा दान करते रहेंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.