Weather Update: यहां शुरू हुआ मानसून का काउंटडाउन, जानिए अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow11234340

Weather Update: यहां शुरू हुआ मानसून का काउंटडाउन, जानिए अपने शहर का हाल

Weather Live update: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. IMD के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामणि ने कहा कि मंगलवार से बादल के छाने और हल्की बूंदाबांदी की वजह से तामपान में कमी देखने को मिलेगी.

Weather Update: यहां शुरू हुआ मानसून का काउंटडाउन, जानिए अपने शहर का हाल

Weather Updates 27 June: दिल्ली-एनसीआर के लोगों का मानसून (Monsoon) का इंतजार अब खत्म होने वाला है. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक इसका काउंटडाउन शुरू हो गया है. इस दौरान यूपी (UP), उत्तराखंड (UK), हरियाणा (Haryana) और पंजाब (Punjab) समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों में मॉनसून की दस्तक होने वाली  है. 29 जून से दिल्ली के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं IMD के मुताबिक, मंगलवार 28 जून से लगातार तीन दिन हल्की बारिश (Light Rainfall) हो सकती है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान जताया है. बताते चलें कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक है.

आज का वेदर अपडेट

मौसम विभाग ने सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. IMD के मुताबिक, सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 29 डिग्री रहने का अनुमान है. इसके बाद 28 जून से बादलों का घेरा बढ़ेगा और तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिलेगी. बादलों की आवाजाही के बीच हल्की बूंदाबांदी और बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी. 

fallback
(सांकेतिक तस्वीर)

ये रही मानसून की तारीख

सामान्य तौर पर मॉनसून 27 जून को राजधानी में दस्तक देता है. हालांकि, इस बार 30 या 31 जून तक मॉनसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना है.

ये भी पढे़ं- Draupadi Murmu: NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के गांव में अब तक बिजली नहीं, अब सरकार कर रही ये काम

साप्ताहिक पूर्वानुमान

fallback
(Image: IMD)

AQI का हाल

राष्ट्रीय राजधानी में शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 166 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Trending news