ज्यादा रेंज वाली 38 BrahMos मिसाइलें खरीदने जा रही है नौसेना, 450 किलोमीटर तक होगी मारक क्षमता
Advertisement
trendingNow1807951

ज्यादा रेंज वाली 38 BrahMos मिसाइलें खरीदने जा रही है नौसेना, 450 किलोमीटर तक होगी मारक क्षमता

भारतीय नौसेना के बेड़े में 38 ज्यादा रेंज वालीं ब्रह्मोस मिसाइलों (BrahMos Supersonic Cruise Missiles) के शामिल होने से चीन और पाकिस्तान को स्पष्ट संदेश जाएगा कि एक भी गलती उन्हें काफी भारी पड़ सकती है. इन मिसाइलों की मदद से 450 किलोमीटर दूर मौजूद लक्ष्य को आसानी से भेदा जा सकेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: चीन (China) से तनाव के बीच भारत (India) ने अपनी रक्षा तैयारियां तेज कर दी हैं. नौसेना (Navy) अपने युद्धपोतों की मारक क्षमता को मजबूत करने के लिए 38 नई ज्यादा रेंज वाली ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Supersonic Cruise Missiles) खरीदने जा रही है. इन मिसाइलों की मदद से 450 किलोमीटर दूर मौजूद लक्ष्य को आसानी से भेदा जा सकेगा. सीधे शब्दों में कहें तो चीन या पाकिस्तान का कोई जंगी जहाज यदि भारत की तरफ बढ़ने का साहस करेगा, तो हमारी मिसाइलें पलक झपकते ही उसे नेस्तनाबूद कर देंगी.

  1. निर्माणाधीन विशाखापट्टनम श्रेणी के युद्धपोतों में फिट किया जाएगा
  2. प्रस्ताव को जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद 
  3. तीनों सेनाओं के लिए एक शक्तिशाली हथियार है ब्रह्मोस
  4.  

1,800 करोड़ आएगी लागत

नई ज्यादा रेंज वालीं इन मिसाइलों को भारतीय नौसेना के निर्माणाधीन विशाखापट्टनम श्रेणी के युद्धपोतों में फिट किया जाना है, जिन्हें जल्द ही सक्रिय सेवा में शामिल किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, 38 अधिक रेंज की ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें (BrahMos Supersonic Cruise Missiles) खरीदने के लिए 1,800 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय के पास भेजा गया है और जल्द ही इसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है. बता दें कि ब्रह्मोस को युद्धपोतों का मुख्य हथियार माना जाता है और कई युद्धपोत पहले से ही इससे लैस हैं.

ये भी पढ़ें -जानें S-400 मिसाइल सिस्टम की क्या है खासियत, जिसको लेकर US ने तुर्की लगाया बैन; भारत को किया आगाह

निशाने पर लगी थी Missile
भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने कुछ वक्त पहले ही अपने युद्धपोत आईएनएस चेन्नई (INS Chennai) से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. समुद्र में मिसाइल को 400 किलोमीटर दूर लक्ष्य पर छोड़ा गया था, जो सटीक निशाने पर लगी थी. भारत सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को एक्सपोर्ट करने के लिए मार्केट खोजने पर भी काम कर रहा है. DRDO ने अपने प्रोजेक्ट PJ-10 के तहत इन मिसाइलों को काफी हद तक स्वदेशी बना दिया है.

China-Pak को स्पष्ट संदेश

भारत और रूस के ज्वाइंट वेंचर की शुरुआत के बाद से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल भारत की तीनों सेनाओं के लिए एक शक्तिशाली हथियार बन गई है. नौसेना के बेड़े में 38 नई ज्यादा रेंज वालीं इन मिसाइलों के शामिल होने से चीन और पाकिस्तान को स्पष्ट संदेश जाएगा कि एक भी गलती उन्हें भारी पड़ सकती है. मालूम हो कि पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन के बीच तनाव जारी है और पाकिस्तान भी बीच-बीच में उकसावे की कार्रवाई करता रहता है.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news