इस राज्‍य में सभी सरकारी स्‍कूलों में बांटे जाएंगे फ्री सेनेटरी पैड! CM ने किया ऐलान
Advertisement

इस राज्‍य में सभी सरकारी स्‍कूलों में बांटे जाएंगे फ्री सेनेटरी पैड! CM ने किया ऐलान

सिक्किम सरकार (Sikkim Govt) ने अम्मा और बहिनी योजना (Amma-Bahini Scheme) शुरू करने की घोषणा की है. CM प्रेम सिंह तमांग (PS Tamang) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इन योजनाओं को बहुत जल्द शुरू किया जाएगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सिक्किम सरकार (Sikkim Govt) की ओर से प्रदेश की सभी छात्राओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे. सिक्किम के सीएम प्रेम सिंह तमांग (PS Tamang) ने शुक्रवार को ये घोषणा की. हाल ही में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान सीएम तमांग ने कहा कि राज्य सरकार गैर कामकाजी महिलाओं के लिए अम्मा योजना (Amma Scheme) और छात्राओं के लिए बहिनी योजना (Bahini Scheme) शुरू करेगी.

  1. सिक्किम के CM पीएस तमांग का बड़ा ऐलान
  2. जल्द होगी 'अम्मा-बहिनी' योजना की शुरुआत
  3. स्कीम की रूपरेखा तैयार, रखा गया ये लक्ष्य

स्कूली छात्राओं को मिलेगी सुविधा

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक बहिनी स्कीम (Bahini Scheme) के तहत सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री स्कूलों में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को सरकार अच्छी क्वालिटी के सेनेटरी पैड निशुल्क मुहैया कराएगी. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अभी राज्य में करीब 18,665 किशोर छात्राएं हैं जो सिक्किम (Sikkim) के सरकारी स्कूलों में पढ़ रही हैं. इस योजना का खाका तैयार हो चुका है. इस योजना के तहत इसी महीने के आखिर में या अप्रैल की शुरुआत में बजट जारी कर दिया जाएगा. शुरुआती चरण में प्रदेश के सभी 210 सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री स्कूलों में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें: विधान सभा के बाद यूपी में MLC चुनाव के लिए घमासान, SP के बहुमत पर BJP की नजर

ये भी पढ़ें- PAK: इमरान ने लोगों को भारत के ऐसे पेट्रोल रेट बता दिए कि लोग परेशान होकर करने लगे गूगल

साथ-साथ चलेंगी अम्मा-बहिनी स्कीम

स्कूली छात्राओं का ड्रॉपआउट रोकने के साथ प्रदेश की सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए भी बड़ा लाभकारी फैसला किया है. महिलाओं के लिए शुरू होने जा रही अम्मा योजना (Amma Scheme) के तहत प्रदेश की सभी गैर कामकाजी माताओं को बीस हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे. 

किसे मिलेगा स्कीम का लाभ?

CM तमांग ने कहा कि अम्मा स्कीम के तहत राज्य की सभी गैरकामी माताओं को हर साल बीस हजार रुपए उनके बैंक खाते में भेजे जाएंगे. तमांग ने ये भी बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं का नाम राज्य की मतदाता सूची में होना चाहिए. इस योजना को इसी साल से लागू किया जाएगा. इसके लिए जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है. सीएम तमांग ने बताया कि इस योजना के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. उन्होंने आशा जताई कि इससे गैर कामकाजी माताओं में बचत करने की आदत पैदा होगी.

सिक्किम की सरकार की हालिया योजनाओं के तहत स्कूलों में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग मशीन लगाने, माहवारी में स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता कार्यक्रमों को बढ़ाने का लक्ष्य भी निर्धारित करने की तैयारी चल रही है.

LIVE TV

 

 

 

 

 

Trending news