Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव को बड़ा झटका, शिवसेना नेता की जगह शिंदे बने विधायक दल के नेता
Advertisement

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव को बड़ा झटका, शिवसेना नेता की जगह शिंदे बने विधायक दल के नेता

Maharashtra Political Crisis: विधायी सचिव ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और भरत गोगावले को पत्र भेजकर कहा है कि सुनील प्रभु की नियुक्ति रद्द कर दी गई है. साथ ही भारत गोगावले को चीफ व्हिप बनाया गया है.

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव को बड़ा झटका, शिवसेना नेता की जगह शिंदे बने विधायक दल के नेता

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में रविवार को शिंदे सरकार का फ्लोर टेस्ट होना है लेकिन उससे पहले उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका लगा है. सुनील प्रभु की चीफ व्हिप के तौर पर मान्यता रद्द कर दी गई है. अजय चौधरी को भी विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया गया है. भारत गोगावले को चीफ व्हिप बनाया गया है. एकनाथ शिंद सदन के नेता बन गए हैं. महाराष्ट्र विधानमंडल ने एकनाथ शिंदे को शिवसेना विधायक दल का नेता और भरत गोगावले को चीफ व्हिप बरकरार रखने की मान्यता दी.

भारत गोगावले बने चीफ व्हिप

शिवसेना की ओर से अजय चौधरी को विधायक दल का नेता बनाया गया था. यह नियुक्ति रद्द कर दी गई है. विधायी सचिव ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और भरत गोगावले को पत्र भेजकर कहा है कि सुनील प्रभु की नियुक्ति रद्द कर दी गई है. साथ ही भारत गोगावले को चीफ व्हिप बनाया गया है. 

उद्धव गुट की मुश्किलें बढ़ीं

विधान सभा ने स्पष्ट किया है कि एकनाथ शिंदे और भरत गोगावले समूह के नेता और विधायिका के प्रतिनिधि होंगे. इस फैसले ने शिवसेना की कानूनी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. शिवसेना इस मामले में कोर्ट जा सकती है. महाविकास अघाड़ी से शिवसेना के 16 विधायकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. क्योंकि, पार्टी द्वारा जारी किए गए व्हिप का पालन नहीं करने पर उन पर विधायिका में मुकदमा चलने की संभावना है.

राहुल नार्वेकर सदन के अध्यक्ष

बता दें कि रविवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार को गिराने के लिए विद्रोह का सफलतापूर्वक नेतृत्व करने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विश्वास मत के लिए खुद को तैयार कर लिया है. रविवार को शिंदे ने बड़ी जीत हासिल की और भाजपा के राहुल नार्वेकर को सदन का अध्यक्ष चुना गया.

राहुल सबसे कम उम्र के विधानसभा अध्यक्ष

चार दिन पुरानी शिवसेना-भाजपा की नई सरकार अब विशेष विधानसभा सत्र के दूसरे दिन फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी. इससे पहले एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट द्वारा विधानसभा को सील करने के बाद नार्वेकर और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे समर्थित उम्मीदवार राजन साल्वी आमने-सामने हो गए. पहली बार विधायक बने नार्वेकर देश के सबसे कम उम्र के विधानसभा अध्यक्ष हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news