RBI ने हासिल की यह उपलब्धि, दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों को पछाड़ा
Advertisement
trendingNow1791296

RBI ने हासिल की यह उपलब्धि, दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों को पछाड़ा

आरबीआई के ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं. उसने इस मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक सहित दुनिया के सभी केंद्रीय बैंकों को पछाड़ दिया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ट्विटर पर फॉलोअर्स के मामले में दुनिया के सभी केंद्रीय बैंकों को पीछे छोड़ दिया है. RBI के फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख से अधिक हो गई है. आरबीआई ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक को पछाड़ कर यह साबित कर दिया है ट्विटर पर उसकी लोकप्रियता सबसे ज्यादा है. 

  1. ट्विटर पर भारतीय रिजर्व बैंक के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स
  2. अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपियन सेंट्रल बैंक को भी छोड़ा पीछे 
  3. RBI गवर्नर के फॉलोअर्स भी बढ़े

सबसे तेज हासिल की उपलब्धि
आरबीआई के ट्विटर हैंडल के फॉलोअर्स की संख्या 27 सितंबर को 9.66 लाख थी, जो बढ़कर 10,00,513 हो गई है. बता दें कि RBI दूसरे केंद्रीय बैंकों की तुलना में ट्विटर पर काफी देर से आया, लेकिन उसने सबसे तेजी से यह उपलब्ध हासिल की है. यूएस फेडरल बैंक मार्च 2009 में ट्विटर से जुड़ा और यूरोपियन सेंट्रल बैंक ने अक्टूबर 2009 में अकाउंट बनाया. जबकि 85 साल पुराने रिजर्व बैंक का ट्विटर खाता जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था.

France के आगे झुका पाकिस्तान, मंत्री Shireen Mazari ने हटाया विवादित ट्वीट

शक्तिकांत दास ने जताई खुशी
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने रविवार को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ‘आरबीआई के ट्विटर अकाउंट पर आज दस लाख फॉलोअर्स हो गए हैं. आरबीआई में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई’. वहीं, दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक, यूएस फेडरल रिजर्व के ट्विटर पर केवल 6.67 लाख फॉलोअर्स हैं और यूरोपियन सेंट्रल बैंक के फॉलोअर्स की संख्या 5.91 लाख है. 

गवर्नर के फॉलोअर्स भी बढ़े
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का अलग ट्विटर हैंडल है, जिस पर फॉलोअर्स की संख्या 1.35 लाख है. मार्च 2019 से लेकर अब तक उनके फॉलोअर्स की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है. यह संख्या 3,42,000 से बढ़कर मार्च, 2020 तक 7,50,000 हो गई है. एक अधिकारी के मुताबिक, 25 मार्च में लगे लॉकडाउन की अवधि में भी फॉलोअर्स की संख्या में इजाफा हुआ था. मालूम हो कि मुख्य ट्विटर हैंडल के अलावा RBI का RBI Says के नाम से एक और ट्विटर अकाउंट भी है. इसके अलावा, उसने अप्रैल में इसी नाम से एक फेसबुक पेज भी शुरू किया था.  

 

Trending news