क्या फिर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे किसान? आज दिल्ली में जुटेंगे कई किसान नेता
Advertisement

क्या फिर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे किसान? आज दिल्ली में जुटेंगे कई किसान नेता

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर पैनल के गठन समेत किसानों से किये गये वादों पर केंद्र की अबतक की प्रगति की समीक्षा करने के लिए सोमवार को दिल्ली में बैठक करेगा.

क्या फिर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे किसान? आज दिल्ली में जुटेंगे कई किसान नेता

नई दिल्लीः संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर पैनल के गठन समेत किसानों से किये गये वादों पर केंद्र की अबतक की प्रगति की समीक्षा करने के लिए सोमवार को दिल्ली में बैठक करेगा. बैठक में भावी कार्ययोजना तय की जाएगी. दिल्ली में दीन दयाल मार्ग पर गांधी पीस फाउंडेशन में सुबह दस बजे बंद कमरे में यह बैठक होगी. एसकेएम ने केंद्र के तीन कृषिक कानूनों के विरूद्ध सालभर आंदेालन चलाया था. जब सरकार ने इन विवादास्पद कानूनों को निरस्त कर दिया और अन्य छह मांगों पर विचार करने पर सहमत हेा गयी तब नौ दिसंबर को यह आंदोलन निलंबित किया गया.

  1. दिल्ली में किसानों की बैठक
  2. एमएसपी पर होगी चर्चा
  3. सरकार को घेरने की तैयारी

एमएसपी पर सरकार को घेरने की तैयारी

एसकेएम के एक नेता के अनुसार मोर्चा से जुड़े सभी किसान संघों के नेता इस बैठक में हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा, ‘यह सुनिश्चित करने के वास्ते सरकार पर दबाव बनाने के लिए रोडमैप तय किया जाएगा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य को गांरटी दी जाए और अन्य मांगें पूरी की जाएं.’

किसान मोर्चा में पड़ी फूट

पंजाब के मुल्लांपुर दाखा के गुरशरण कला भवन में आयोजित किसानों की बैठक से 11 संगठनों ने संयुक्त किसान मोर्चा से किनारा कर लिया. बैठक में सभी 32 संगठनों को पहुंचना था. लेकिन बैठक में 18 संगठनों के नेता आए. तीन संगठनों ने फोन पर अपनी सहमति दी. 

तीन से चार घंटे तक चली बैठक

तीन से चार घंटे तक चली इस बैठक मे खूब हंगामा देखने को मिला. कई मुद्दों पर किसानों का मत अलग था. इस बैठक मे 14 मार्च यानी आज सोमवार को दिल्ली में होने जा रही संयुक्त किसान मोर्चा की राष्ट्र स्तरीय बैठक की तैयारी, समीक्षा और एजेंडे पर विचार किया गया.

LIVE TV

Trending news