'गुजरात दंगे किस सरकार में हुए?', एग्जाम के सवाल पर ओवैसी ने कही ये बात
X

'गुजरात दंगे किस सरकार में हुए?', एग्जाम के सवाल पर ओवैसी ने कही ये बात

समाजशास्त्र एग्जाम में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछा गया- 2002 में गुजरात में बडे़ पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा किस सरकार के कार्यकाल में हुई? उत्तर के लिए विकल्प थे- कांग्रेस, भाजपा, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन.

'गुजरात दंगे किस सरकार में हुए?', एग्जाम के सवाल पर ओवैसी ने कही ये बात

नई दिल्ली: सीबीएसई की बुधवार को हुई 12वीं क्लास की परीक्षा में समाजशास्त्र के एक पेपर में आए क्वेश्चन को लेकर विवाद हो गया है. ये सवाल गुजरात दंगों (2002 Gujarat Riots) से को लेकर था. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस मामले में ‘जिम्मेदार व्यक्तियों’ के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कह चुका है लेकिन अब राजनीति भी शुरू हो गई है. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने सवाल को सही ठहराया है. 

ओवैसी का पीएम पर कटाक्ष

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा में पूछे गए सवाल को सही ठहराते हुए कहा, यह एक तथ्यात्मक प्रश्न है. 2002 में दंगों की निगरानी करने वाले सीएम अब पीएम हैं. उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा- इसमें गलती कहां हुई है? 

 

सीबीएसई ने मानी गलती

दरअसल सीबीएसई (CBSE) की बुधवार को हुई 12वीं क्लास की परीक्षा में समाजशास्त्र के एक क्वेश्चन पेपर में छात्रों से उस पार्टी का नाम बताने को कहा गया जिसके कार्यकाल में ‘2002 में गुजरात में मुस्लिम विरोधी हिंसा’ हुई थी. सीबीएसई ने इस प्रश्न को ‘अनुचित’ और उसके दिशानिर्देशों के खिलाफ बताया है. सीबीएसई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘बुधवार को 12वीं क्लास के समाजशास्त्र की टर्म एक परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया, जो अनुचित है और क्वेश्चन पेपर तैयार करने के संबंध में सीबीएसई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन है. सीबीएसई गलती को स्वीकार करता है और जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा.’

'एकेडमिकली ओरिएंटेड सवाल होने चाहिए'

सीबीएसई ने कहा कि पेपर सेट करने वालों के लिए सीबीएसई के दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से कहते हैं कि उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्न केवल एकेडमिकली ओरिएंटेड होने चाहिए और वर्ग-धर्म-तटस्थ होने चाहिए और ऐसे विषयों को नहीं छूना चाहिए जो सामाजिक और राजनीतिक पसंद के आधार पर लोगों की भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें; अंतरिक्ष में इश्क वाला रिस्क! स्पेस स्टेशन पर बॉयफ्रेंड से हुआ झगड़ा, रची ये साजिश

एक हजार से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत

समाजशास्त्र एग्जाम में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछा गया- 2002 में गुजरात में बडे़ पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा किस सरकार के कार्यकाल में हुई? उत्तर के लिए विकल्प थे- कांग्रेस, भाजपा, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन. बता दें, गुजरात में 2002 में गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के दो डिब्बों में आगजनी के बाद राज्य में दंगे भड़क उठे थे. ट्रेन में आग की घटना में 59 हिंदू ‘कारसेवक’ मारे गए थे. दंगों में एक हजार से ज्यादा लोगों की जान गई थी.

(INPUT: भाषा)

LIVE TV
 

Trending news