Ayodhya Ram Temple: '...तो समय से नहीं बन पाएगा राम मंदिर', निर्माण के बीच आ गई ये बड़ी समस्या
Advertisement
trendingNow11768765

Ayodhya Ram Temple: '...तो समय से नहीं बन पाएगा राम मंदिर', निर्माण के बीच आ गई ये बड़ी समस्या

Ram Mandir Completion Date: मंदिर निर्माण के लिए रोजाना लगभग 4000 टन यानी 100 ट्रक मैन्युफैक्चर्ड सैंड (निर्माण सामग्री) की जरूरत होती है. मगर नौबस्ता-हमीरपुर नेशनल हाईवे पर कंस्ट्रक्शन वर्क होने की वजह से भारी वाहनों रास्ते को डायवर्ट किया गया है, जिसके कारण जबरदस्त जाम लग रहा है.

Ayodhya Ram Temple: '...तो समय से नहीं बन पाएगा राम मंदिर', निर्माण के बीच आ गई ये बड़ी समस्या

Ram Mandir Construction Update: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में जुटी कंपनी ने वक्त पर काम पूरा नहीं होने का अंदेशा जताया है. कंपनी का कहना है कि कानपुर स्थित नौबस्ता-हमीरपुर नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक डायवर्ट किए जाने के कारण मंदिर निर्माण के लिए जरूरी सामग्री की सप्लाई बाधित हो गई है. प्रशासन को लिखे पत्र में कंपनी ने कहा कि अगर स्थिति बहाल नहीं की गई तो मंदिर निर्माण तय समय से पूरा नहीं हो सकेगा.

मंदिर बनाने वाली कंपनी'लार्सन एंड टूब्रो' ने 3 जुलाई को कानपुर के आयुक्त को एक खत लिखा है. इसमें कहा गया, मंदिर निर्माण के लिए रोजाना लगभग 4000 टन यानी 100 ट्रक मैन्युफैक्चर्ड सैंड (निर्माण सामग्री) की जरूरत होती है. मगर नौबस्ता-हमीरपुर नेशनल हाईवे पर कंस्ट्रक्शन वर्क होने की वजह से भारी वाहनों रास्ते को डायवर्ट किया गया है, जिसके कारण जबरदस्त जाम लग रहा है और निर्माण सामग्री ढोने वाले वाहनों को मंदिर की कंस्ट्रक्शन साइट तक पहुंचने में बहुत समय लग रहा है.

'...तो समयसीमा में नहीं हो सकेगा काम'

कंपनी ने खत में कहा, 'इसका बुरा असर कंस्ट्रक्शन की रफ्तार पर पड़ा है. अगर यही स्थिति रही तो राम मंदिर का निर्माण तय समय सीमा के भीतर पूरा नहीं हो सकेगा.' अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण इसी साल दिसंबर तक पूरा किए जाने का लक्ष्य है और आगामी 24 जनवरी से इसे श्रद्धालुओं के लिए खोला जाना है.

कानपुर के पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा कोई पत्र नहीं मिला है. वहीं, लार्सन एंड टूब्रो को मैन्युफैक्चर्ड सैंड की सप्लाई कर रहे संतोष इंटरप्राइजेज के संचालक मनोज सिंघल ने बताया कि उन्होंने लार्सन एंड टूब्रो का यह खत तीन जुलाई को ही पुलिस कमिश्नर को दिया था.

जोगदंड ने बताया,'कानपुर स्थित नौबस्ता-हमीरपुर मार्ग को मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के निर्माण का कार्य होने की वजह से दुर्घटना के मद्देनजर गत 27 जून से बंद कर दिया गया है. अगर इससे इतनी बड़ी समस्या हो रही है और कोई अन्य विकल्प नहीं मिलता है तो इसे जल्द ही दोबारा खोल दिया जाएगा.

क्या बोले पुलिस कमिश्नर

उन्होंने बताया कि शहर में चल रहे मेट्रो के निर्माण कार्य और आगामी त्योहारों के मद्देनजर नौबस्ता से घाटमपुर रोड पर मौजूद यातायात का बोझ कम करने के लिए हमीरपुर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को किसान नगर और चौडगरा के रास्ते गंतव्य की तरफ जाने के लिये कहा गया है.

उधर, अयोध्या में मंदिर निर्माण करा रहे राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के न्यासी अनिल मिश्रा ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

यह पूछे जाने पर कि मामला राम मंदिर निर्माण का कार्य समय से पूरा नहीं होने से जुड़ा है, मिश्र ने कहा, मुझे इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं है तो इस पर कोई भी टिप्पणी करना उचित नहीं है.

Trending news