BHU: औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर बनाई मस्जिद? बीएचयू परीक्षा में पूछे गए सवाल पर मचा बवाल!
Advertisement
trendingNow11372742

BHU: औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर बनाई मस्जिद? बीएचयू परीक्षा में पूछे गए सवाल पर मचा बवाल!

Temple Demolition: बीएचयू (BHU) में आयोजित एमए इतिहास की परीक्षा में छात्रों से उस पुस्तक और लेखक का नाम पूछा गया, जिसमें 'औरंगजेब द्वारा आदि विश्वेश्वर मंदिर के विध्वंस' का उल्लेख है.

BHU: औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर बनाई मस्जिद? बीएचयू परीक्षा में पूछे गए सवाल पर मचा बवाल!

Banaras Hindu University: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में हाल ही में आयोजित एमए इतिहास की परीक्षा में एक सवाल पर विवाद खड़ा हो गया है. एग्जाम में छात्रों से उस पुस्तक और लेखक का नाम पूछा गया, जिसमें 'औरंगजेब द्वारा आदि विश्वेश्वर मंदिर के विध्वंस' का उल्लेख है. यह सवाल ऐसे समय में पूछा गया था जब ज्ञानवापी मस्जिद-आदि विश्वेश्वर मंदिर विवाद को लेकर मामला अभी अदालत में चल रहा है.

सवाल को लेकर शुरू हुआ नया विवाद

इस सवाल ने एक नया विवाद शुरू कर दिया है, जहां प्रदर्शनकारी (मुख्य रूप से छात्र) दावा कर रहे हैं कि सवाल विवाद में हिंदू पक्ष के पक्षपाती है. वर्तमान ज्ञानवापी मस्जिद कथित रूप से वही स्थल थी जहां आदि विश्वेश्वर मंदिर हिंदू देवता शिव को समर्पित था. हालांकि, ये दावे हिंदू धर्म के अनुयायियों के हैं और मुस्लिम धर्म का पालन करने वाले इस दावे पर बहस करते हैं.

फिलहाल कोर्ट में चल रहा है मामला

साल 1991 में, स्थानीय पुजारियों ने एक याचिका दायर कर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पूजा करने की अनुमति मांगी थी. सालों से कई याचिकाएं दायर की गई हैं, जिनमें दावा किया गया है कि काशी विश्वनाथ मंदिर के कुछ हिस्सों को ध्वस्त करके मस्जिद का निर्माण किया गया था. मामला फिलहाल कोर्ट में है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news