Corona के बढ़ते मामलों के मद्देनजर झारखंड में 6 नई RT-PCR लैंब होंगी स्थापित: हेमंत सोरेन

Jharkhand Samachar: CM Hemant Soren की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में दो RT-PCR मशीनें खरीदने का निर्देश दिया गया.

Corona के बढ़ते मामलों के मद्देनजर झारखंड में 6 नई RT-PCR लैंब होंगी स्थापित: हेमंत सोरेन
झारखंड में 6 नई RT-PCR लैंब होंगी स्थापित.

Ranchi: हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को रांची स्थित मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक में COVID-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई फैसले लिए गए. इसमें आरटी-पीसीआर जांच के लिए छह नई प्रयोगशालाएं स्थापित करने का निर्णय भी शामिल है. CM Hemant Soren की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में दो RT-PCR मशीनें खरीदने का निर्देश दिया गया. 

जानकारी के अनुसार, एक मशीन से रोजाना 1,400 नमूनों की आरटी-पीसीआर जांच की जा सकेगी. इन्हें दुमका एवं रांची में स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राज्य में छह नए आरटी-पीसीआर प्रयोगशालाएं स्थापित करने का निर्देश भी विभागीय पदाधिकारियों को दिया. ये प्रयोगशालएं क्रमशः रांची, जमशेदपुर, बोकारो, चाईबासा, गुमला तथा साहेबगंज में स्थापित होंगी.

ये भी पढ़ें- झारखंड में Corona ने पकड़ी रफ्तार, अस्पताल में बेड बढ़ाने में आई तेजी

वहीं, बैठक में RIMS रांची में 110 नए ICU बिस्तर भी स्थापित करने का निर्णय लिया गया. साथ ही RIMS में 750 बिस्तर कोविड-19 मरीजों के लिए आरक्षित करने का फैसला किया गया.मुख्यमंत्री ने रांची में Corona संक्रमण के बढ़ते दबाव को देखते हुए रामगढ़ जिले में स्थापित CCL के 150 बेड के अस्पताल को समर्पित कोविड-19 अस्पताल बनाने का भी निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि 'जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जाएगा सरकार कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक निर्णय लेती रहेगी.'

बता दें कि बैठक में सरकारी तथा निजी अस्पतालों के कम से कम 50 प्रतिशत बिस्तरों को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए आरक्षित करने का भी निर्देश संबद्ध अधिकारियों को दिया गया. सभी अस्पतालों में अतिरिक्त बिस्तर तथा ऑक्सीजन युक्त बिस्तर की व्यवस्था करने का भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया.

वीडियो कांफ्रेंस के जरिए 24 जिलों के उपायुक्त भी बैठक में शामिल हुए. इस दौरान राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने सभी जिलों के उपायुक्तों से कोरोना संक्रमण को लेकर अद्यतन जानकारी प्राप्त की.

(इनपुट-भाषा)