CM अरविंद केजरीवाल ने AAP MLA संजीव झा को बनाया बिहार का प्रभारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar812228

CM अरविंद केजरीवाल ने AAP MLA संजीव झा को बनाया बिहार का प्रभारी

संजीव झा ने कहा, 'बिहार के लिए प्रभारी के तौर पर मुझे जिम्मेदारी देने के लिए मैं अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं राज्य में पार्टी को मजबूत करने के लिए चौबीसों घंटे काम करूंगा.'

आप विधायक संजीव झा बिहार प्रभारी नियुक्त. (तस्वीर साभार-आईएएनएस)

पटना: आम आदमी पार्टी (AAP) ने सोमवार को पार्टी नेता व दिल्ली के विधायक संजीव झा को बिहार और पार्टी के दिल्ली पूर्वाचल संगठन का प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) ने झा को बधाई दी, जो उत्तर-पूर्वी दिल्ली के बुराड़ी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं.

संजीव झा ने कहा, 'बिहार के लिए प्रभारी के तौर पर मुझे जिम्मेदारी देने के लिए मैं अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं राज्य में पार्टी को मजबूत करने के लिए चौबीसों घंटे काम करूंगा.' बिहार के मधुबनी जिले से संबंध रखने वाले 41 वर्षीय झा मैथिल ब्राह्मण समुदाय से आते हैं.

उनके पिता भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कर्मचारी थे. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा एम.वाई.एन. हाईस्कूल, शंभुआर से प्राप्त की. बाद में उन्होंने मधुबनी जिले के आर.के. कॉलेज से पढ़ाई की. साल 2012 के अंत में आप के गठन के बाद, झा 2013 में बुराड़ी निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार कृष्ण त्यागी को 10,351 मतों से हराकर विधायक चुने गए थे.

उन्होंने जिला विकास समिति (मध्य जिला) के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था. साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप को बड़ी जीत मिली थी, जिसमें झा ने फिर से बुराड़ी क्षेत्र से बड़ी जीत हासिल की. उन्होंने 67,950 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी, जो कि दिल्ली में दूसरा सबसे बड़ा अंतर रहा था.

बाद में झा को आप की ओर से बिहार और झारखंड का प्रवक्ता और प्रभारी नियुक्त किया गया. 2016 में दिल्ली सरकार ने झा को परिवहन मामलों के संसदीय सचिव के रूप में नियुक्त किया. साल 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में झा ने जनता दल युनाइटेड (JDU) के उम्मीदवार को 88,158 से अधिक मतों से हराया. यह दिल्ली चुनाव के इतिहास में सबसे अधिक मार्जिन से चुनावी जीत दर्ज हुई थी. झा को अब दिल्ली जल बोर्ड का सदस्य भी नियुक्त किया गया है.

(इनपुट-आईएएनएस)