close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बेगूसराय : जलस्तर बढ़ने से गंगा में कटाव तेज, बाढ़ की आशंका

गंगा की तेज लहरों के साथ कटाव का यह दृश्य बेगूसराय जिले के मटिहानी प्रखंड के खोरमपुर गंगा घाट का है.

बेगूसराय : जलस्तर बढ़ने से गंगा में कटाव तेज, बाढ़ की आशंका
बेगूसराय में बाढ़ की आशंका.

बेगूसराय : बिहार के बेगूसराय में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से कटाव तेज हो गया है. मटिहानी थाना प्रखंड के खोरमपुर के पास तेज गति से कटाव हो रहा है. इसमें सैकड़ों किसानों के खेत गंगा में समा गई है. कटाव रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है.

गंगा की तेज लहरों के साथ कटाव का यह दृश्य बेगूसराय जिले के मटिहानी प्रखंड के खोरमपुर गंगा घाट का है. बीते डेढ़ माह से गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है और उतनी ही तेजी से कटाव भी जारी है. 

कटाव के कारण सैकड़ों किसानों के सैकड़ों एकड़ में लगी फसल भी गंगा में समा गई है. गंगा के किनार परवल उगाने वाले किसानों को काफी नुकसान हुआ है. किसानों ने इस संबंध में डीएम से शिकायत की. एडीएम के द्वारा कटाव स्थल का निरीक्षण भी किया गया, लेकिन कटाव रोकने के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाए गए.

लगातार हो रहे कटाव से किसान परेशान हैं. किसानों का कहना है कि फसल तो बर्बाद हो ही रही है, अगर कटाव नहीं रोका गया तो आने वाले कुछ समय में पानी बांध तक आ जाएगा. इससे बाढ़ की आशंका बढ़ गई है. मटिहानी प्रखंड के खोरमपुर, चाक, छितरौर समेत कई गांवों के किसानों का फसल कटाव का शिकार हो गया है. 

प्रतिदिन लगभग 25 से 30 मीटर तक दो किलोमीटर की लंबाई में कटाव जारी है. किसानों ने जिला प्रशासन से कटाव रोकने के लिए अभियान चलाने की मांग की है.