Sawan 2023 Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के लिए रेलवे ने कसी कमर, ट्रेन से सुल्तानगंज आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी मूलभूत सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1760397

Sawan 2023 Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के लिए रेलवे ने कसी कमर, ट्रेन से सुल्तानगंज आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी मूलभूत सुविधाएं

Sawan 2023 Kanwar Yatra: विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर जहां भागलपुर जिला प्रशासन सुल्तानगंज ने युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है. सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन पर भी रेलवे की ओर से तैयारियां की जा रही है. 

Sawan 2023 Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के लिए रेलवे ने कसी कमर, ट्रेन से सुल्तानगंज आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी मूलभूत सुविधाएं

भागलपुरः Sawan 2023 Kanwar Yatra: हिंदू धर्म में सावन महीने का बहुत महत्व होता है. सावन के महीने में भक्त भोले बाबा की सबसे ज्यादा पूजा अर्चना करते है. ऐसा कहा जाता है कि सावन का महीना भगवान शिव जी को सबसे ज्यादा प्रिय है. सावन महीने में भगवान शिव के कई सारे भक्त सोमवार का व्रत भी करते है. माना जाता है कि सावन में सोमवार का व्रत करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. इस साल का सावन महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास है, क्योंकि इस बार ये महीना दो महीने का पड़ रहा है. इस साल सावन 4 जुलाई, मंगलवार से शुरू हो रहा है और 31 अगस्त 2023 तक चलेगा. 

इस बार पड़ रहे 8 सोमवार
सावन के महीने में कई भक्त सोमवार का व्रत रखते है. इस बार सावन महीने में 8 सोमवार पड़ रहे है. जिस दिन भक्त व्रत रख महादेव को प्रसन्न कर सकते है. वहीं विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले को लेकर जहां भागलपुर जिला प्रशासन सुल्तानगंज ने युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है. वहीं सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन पर भी रेलवे की ओर से तैयारियां की जा रही है. मालदा रेल मंडल के डीआरएम विकास चौबे लगातार सुल्तानगंज पहुंचे अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं और स्टेशन का निरीक्षण कर रहे हैं. 

कांवड़ियों को मुहैया कराई जाएगी मूलभूत सुविधाएं 
वहीं ट्रेन से आने जाने वाले कांवड़ियों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाए, इसको लेकर दिशा निर्देश दे रहे हैं. सुलतानगंज रेलवे स्टेशन पर बिहार समेत देश व विदेश से श्रद्धालु ट्रेन से पहुंचते है. इसके बाद सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा तट से जल लेकर बैजनाथ धाम रवाना होते हैं. उनके लिए शुद्ध पेयजल के इंतजाम, सात्विक भोजन की व्यवस्था, साफ सफाई सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के दावे किए जा रहे हैं.

दो महीने रहेगी सुविधाएं
डीआरएम ने कहा कि जिन ट्रेनों का ठहराव सुल्तानगंज में नहीं होता है. उसके ठहराव के लिए उच्च स्तर पर बात की गई है. कोशिश होगी की सभी ट्रेनों का यहां ठहराव हो. स्पेशल ट्रेन जो चलाई जा रही थी उसे नियमित कर दिया गया है. सुरक्षा के लिए जीआरपी व आरपीएफ के अतिरिक्त बलों व रेल कर्मियों की तैनाती रहेगी. सावन इस वर्ष दो महीने का है तो रेलवे भी दो महीने के लिए सुल्तानगंज में कांवड़ियों की सुविधा के लिए पूरी तरह सख्त रहेगी. जिला प्रशासन भी समन्वय स्थापित की गयी है.

इनपुट- अश्वनी कुमार

यह भी पढ़ें- Bihar News: लाखों कांवड़ियों के लिए मुश्किल भरा होगा सफर,गड्ढों में तब्दील हुआ NH80

Trending news