मुंगेर विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन, बीएड परीक्षा में समस्या के निदान की रखी मांग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1265038

मुंगेर विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन, बीएड परीक्षा में समस्या के निदान की रखी मांग

प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2018-20 बीएड पार्ट-2 की परीक्षा वर्ष 2020 में ही ली गई थी. जिसमें कुछ विद्यार्थी एक या दो विषय में प्रमोट हुए थे. वहीं सत्र 2019-21 बीएड पार्ट-2 की परीक्षा के दौरान प्रमोटेड विद्यार्थियों द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा खोले गए पोर्टल पर प्रमोट हुए विषयों का परीक्षा फॉर्म भी भरा गया. 

मुंगेर विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं ने किया प्रदर्शन, बीएड परीक्षा में समस्या के निदान की रखी मांग

मुंगेर: मुंगेर विश्वविद्यालय के पांच बीएड कॉलेजों के सत्र 2018-20 बीएड पार्ट-2 के अनुर्तीण विद्यार्थियों ने कुलपति का घेराव किया. विश्वविद्यालय मुख्यालय पहुंचकर छात्रों ने जोरदार प्रदर्शन भी किया. इस दौरान खुद कुलपति प्रो. श्यामा राय सहित अन्य अधिकारियों ने प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं से बात की. छात्रों ने अपनी मांगों से संबंधित एक ज्ञापन भी कुलपति को सौंपा है.       

छात्रों ने बताई ये समस्या
प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2018-20 बीएड पार्ट-2 की परीक्षा वर्ष 2020 में ही ली गई थी. जिसमें कुछ विद्यार्थी एक या दो विषय में प्रमोट हुए थे. वहीं सत्र 2019-21 बीएड पार्ट-2 की परीक्षा के दौरान प्रमोटेड विद्यार्थियों द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा खोले गए पोर्टल पर प्रमोट हुए विषयों का परीक्षा फॉर्म भी भरा गया. विश्वविद्यालय द्वारा इन सभी छात्र-छात्राओं का एडमिट कार्ड जारी कर परीक्षा भी ली गई. जिसमें पास विद्यार्थियों का टीआर भी जारी कर दिया गया. 

विश्वविद्यालय ले रहा है दोबारा परीक्षा
अब विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2018-20 के प्रोमेटेड सभी छात्र-छात्राओं के लिए सभी विषयों की परीक्षा लिए जाने को लेकर विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है. जिसके लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि भी विश्वविद्यालय द्वारा जारी कर दी गई है. क्योंकि विश्वविद्यालय के अनुसार नियमानुसार बीएड पार्ट-2 के एक या दो विषयों में फेल या प्रमोटेड छात्र-छात्राओं को दोबारा सभी विषयों की परीक्षा देनी पड़ती है. हलांकि नियम जो भी हो, लेकिन विश्वविद्यालय और कॉलेज की गलतियों का खामियाजा अब छात्र-छात्राओं को भुगतना पड़ रहा है. 

एमयू की कुलपति प्रो. श्यामा राय ने बताया कि नियमानुसार बीएड पार्ट-2 में अनुर्तीण या प्रमोटेड विद्यार्थियों को सभी विषयों की परीक्षा दोबारा देनी होती है. जिसके कारण विश्वविद्यालय द्वारा छात्रहित और उनके भविष्य को लेकर निर्णय लिया गया है कि उक्त सत्र के प्रमोटेड अथवा अनुर्तीण विद्यार्थियों के सभी विषयों की परीक्षा एक विशेष परीक्षा आयोजित कर ली जाएगी. 

 

Trending news