Bihar News: विज्ञान या कुदरत का करिश्मा, वर्षों से सूखे कुएं में अचानक उबलने लगा पानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1880046

Bihar News: विज्ञान या कुदरत का करिश्मा, वर्षों से सूखे कुएं में अचानक उबलने लगा पानी

Bihar News: तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के पीजी केमेस्ट्री लैब के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अशोक झा ने बताया कि कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है. 

भागलपुर में वर्षों से सूखे कुएं में अचानक उबलने लगा पानी

Bihar News: क्या आपने किसी कुएं के पानी को उबलते हुए देखा है. अगर ऐसा होता है तो क्या यह दैवीय प्रकोप है या फिर विज्ञान है इसके पीछे. भागलपुर के गोराडीह प्रखंड के हरचंडी गांव में इसी तरह का एक वाकया सामने आया है. वहां कुएं के पानी से उबलता हुआ पानी निकल रहा है. अचरज की बात यह है कि पानी उबलता हुआ दिख रहा है पर स्पर्श करने पर वह एकदम ठंडा ​है. 

भागलपुर के गोराडीह प्रखंड अंतर्गत हरचंडी गांव का एक कुआं चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, 20 साल से सूखे पड़े इस कुएं से हाल में कुछ दिनों से उबलता हुआ पानी निकल रहा है. तुर्रा यह कि पानी गर्म नहीं बल्कि पूरी तरह से ठंडा निकल रहा है. कुएं में गांव का युवक उतरा और देखा तो पता चला कि पानी से ऊपर की ओर दबाव बन रहा है लेकिन जलस्तर भी नहीं बढ़ रहा है. 

ये भी पढ़ें:नीतीश कुमार ने किया 1931 का जिक्र? कहा- 'महिलाओं के आरक्षण के लिए मुखर रहा हूं'

ग्रामीणों की मानें तो आसपास के चापाकलों व कुआं में 80 फीट नीचे से पानी आता है, लेकिन कुएं में 25 फीट में पानी आ रहा है. यह कुआं 70 साल पुराना है. ग्रामीनो ने पानी निकालकर पिया तो शीतल और मीठा लगा. इस अचरज को देखने के लिए अब गांव में दूरदराज से लोग पहुंच रहे हैं. कोई इसे कुदरत का करिश्मा तो कोई भगवान का चमत्कार बता रहा है. 

ये भी पढ़ें:शराबबंदी वाले बिहार में थानों से शराब तस्करी! बढ़ सकता है सियासी टेंपरेचर

दूसरी ओर, तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के पीजी केमेस्ट्री लैब के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अशोक झा ने बताया कि कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि पानी के बाहर आने का करण प्रेशर और टेम्परेचर में वैरिएशन होता है. पानी के ठंडा होने के बारे में उन्होंने कहा, यह उष्मशोषि अभिक्रिया है जिसके कारण पानी ठंडा रहता है. कुआं के नीचे खास जगह पर कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा ज्यादा जमा हो सकती है जिसके कारण उसी कुआं में पानी आ रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि प्रेशर के कारण पानी उबलते हुए ऊपर आ रहा है.

रिपोर्ट: अश्विनी कुमार

Trending news