Bihar Bullet Train: भोजपुर जिले के 38 गांवों से गुजरेगी बुलेट ट्रेन, बिछेगी 50 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2419773

Bihar Bullet Train: भोजपुर जिले के 38 गांवों से गुजरेगी बुलेट ट्रेन, बिछेगी 50 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन

Bihar Bullet Train: बिहार से होकर गुजरने वाली वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन के लिए रूट चार्ट जारी कर दिया है. जारी रूट के अनुसार बुलेट ट्रेन आरा के 38 गांवों से होकर गुजरने वाली है.

बिहार बुलेट ट्रेन

भोजपुर: बिहार के लोगों का बुलेट ट्रेन में सफर करने का सपना जल्द ही साकार होन वाला है. बिहार के होकर गुजरने वाली वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन कारीडोर के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने बिहार का रूट चार्ट जारी कर दिया है. जारी रूट के अनुसार  भोजपुर जिले में बुलेट ट्रेन के लिए लगभग 50 किलोमीटर एलिवेटेड लाइन बिछेगी. फाइनल डीपीआर के तहत पहले किए गए सर्वेक्षण में आंशिक बदलाव के साथ एक बार फिर से सर्वे का काम फिलहाल जारी है. सर्वे कर्मी गांव गांव जाकर बुलेट के रास्ते में आनेवाले घरों व पक्का संरचनाओं व विद्यमान ढांचों का आंकड़ा एकत्रित कर रहे हैं.

बिहार के बुलेट ट्रेन के रूट पर सर्वे का काम नई दिल्ली की टीला कंसल्टेंट प्रा लिमिटेड की टीम कर रही है. इससे पहले आइडियल इंप्रेशन मार्केट रिसर्च द्वारा प्रारंभिक सर्वे किया गया था. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत भोजपुर जिले में भी बुलेट ट्रेन के एक स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सर्वे कार्य पूरा होने के बाद 2025 से भूमि अधिग्रहण का काम भी शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Bettiah Raj Land: नीतीश सरकार की बल्ले-बल्ले, बैठे-बिठाए मिल गई करीब 20,000 एकड़ जमीन

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन द्वारा बुलेट ट्रेन के रूट के लिए जारी नक्शा के अनुसार ये ट्रेन भोजपुर जिला के 38 गांवों से होकर गुजरने वाली है, जिसके लिए लगभग 50 किलोमीटर लंबी सड़क और एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाई जाएगी. भोजपुर जिला में बुलेट ट्रेन महुरही, तियर, उतरदाहा, कटाई बोझ, हेतमपुर, एकौना, पानापुर, भटौली, हरदिया, बीमवां, चकवा, बनवा, दावां, तुलसी, जोकटा हरिगांव, कौंरा, जैतपुर,गड़हा,पातर, उदवंतनगर, तेतरिया, चकिया, दरियापुर, बकरी, डिलिया, कोशिहान, गोपालपुर,भुरी, पियनिया,खजुआता, मानपुर, लोदीपुर होते हुए खनगांव के पास से सोन नदी को पार कर तरएंगनआ(बिन्दौल) के समीप पटना जिला में प्रवेश करने वाली है.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news