Bettiah Raj Land: नीतीश सरकार की बल्ले-बल्ले, बैठे-बिठाए मिल गई करीब 15,000 एकड़ जमीन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2419733

Bettiah Raj Land: नीतीश सरकार की बल्ले-बल्ले, बैठे-बिठाए मिल गई करीब 15,000 एकड़ जमीन

Bettiah Raj Land: बिहार में जारी जमीन सर्वे के काम के बीच बेतिया राज करीब 20 हजार एकड़ जमीन बिहार सरकार की हो जाएगी. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है.

बेतिया राज की जमीन

बेतिया: बिहार में जारी जमीन सर्वे के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बेतिया राज की पंद्रह हजार एकड़ जमीन जल्द ही बिहार सरकार की हो जाएगी. इसके लिए बेतिया राज के जमीन पर सीलिंग एक्ट लागू होगा. जिसके बाद जितने भी जमींदारों के कब्जे में बेतिया राज की जमीन होगी सभी के ऊपर सीलिंग एक्ट लागू होगा. इस एक्ट को विधानमंडल से पास कराके क्रियान्वित किया जायेगा. इसके लिए विभाग से कार्यवाही शुरू कर दी गई है. राजस्व पर्षद के अध्यक्ष सुनील कुमार और अपर सदस्य के के पाठक ने बिहार के 6 डीएम को इस मामले को लेकर पत्राचार किया है.

fallback

इस मामले में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सिवान और पटना डीएम को पत्राचार किया गया है. सभी डीएम को निर्देश दिया गया है की बेतिया राज की जमीन का सर्वे किया जाए और उस पर मौजूद अतिक्रमण को हटाया जाए.

बेतिया राज की कितनी जमीन किन किन जगहों पर है

fallback

रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम चम्पारण में 9759 एकड़ जमीन बेतिया राज की है. जिसमें से 6505 एकड़ जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया है. वहीं पूर्वी चम्पारण में बेतिया राज का 5320 एकड़ जमीन है. जिसमें से 3221 एकड़ जमीन लोगों के द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है. इसके अलावा सिवान, गोपालगंज, सारण और पटना में भी बेतिया राज का जमीन है. जिस पर अतिक्रमण कर कब्जा कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें- TATA Berhampur Vande Bharat: टाटा-बरहमपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का इन दिन होगा ट्रायल रन, जानें क्या है रूट और टाइमिंग

fallback

सभी डीएम को दो से तीन महीने के अंदर सर्वे कराकर विभाग को रिपोर्ट भेज देना है. सभी डीएम को अपनी देखरेख में सर्वे कराना है. इसके लिए अमीनों की सूची तैयार कर सर्वे कराने का निर्देश आया है . सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कोर्ट ऑफ वाड्स एक्ट के अधीन बेतिया राज की सम्पति अब बिहार सरकार की होगी. बेतिया राज की संपत्ति राजसात कर लिया जायेगा.

इनपुट- धनंजय द्विवेदी

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news