बिहार विधानमंडल का बजट सत्र कल से शुरू, जानें इस सत्र में किस दिन क्या होगी कार्यवाही

बिहार विधानमंडल में 11 फरवरी से बजट सत्र शुरू होने वाला है.

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र कल से शुरू, जानें इस सत्र में किस दिन क्या होगी कार्यवाही
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू होनेवाला है.

नवजीत/पटनाः बिहार विधानमंडल की कार्यवाही कल यानी की 11 फरवरी से शुरु हो रही है. बजट सत्र में सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने के आसार है. विपक्ष कई मामलों पर राज्य सरकार को विधानसभा और विधान परिषद के अंदर घेरेगी. बिहार विधानमंडल की कार्यवाही 20 फरवरी तक चलेगी. इस दौरान कुल सात बैठके होगी.

सदन की कार्यवाही राज्यपाल के संबोधन के साथ शुरु होगी. राज्यपाल का संबोधन कल सेंट्रल हॉल में होगा. सेंट्रल हॉल दोनों सदन के सदस्यों की संयुक्त बैठक होगी. इसी दिन आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा.

सदन की कार्यवाही के दूसरे दिन यानि 12 फरवरी को बिहार सरकार अपना बजट 2019-20 पेश करेंगी. साथ ही वित्तीय वर्ष 2018-19 बजट के तीसरे अनुपुरक बजट सदन में पेश होगा. बजट पेश करने के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद होगा.

बिहार विधानमंडल की कार्यवाही के तीसरे दिन यानि 13 फरवरी को भी राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी. साथ ही राज्य सरकार विपक्ष के सवालों का उत्तर भी देंगी.

14-15 फरवरी को सदन के अंदर 2019-20 के लेखानुदान के प्रस्ताव पर चर्चा होगी. इसी दिन मतदान और विनियोग विधेयक पेश होगा. 16-17 फरवरी को शनिवार और रविवार है इसलिए बिहार विधान मंडल की कार्यवाही स्थगित रहेंगी.

18 फरवरी सोमवार को राज्य सरकार अपने विधेयक को पेश करेंगी. माना जा रहा है 18 फरवरी को सवर्णों के आरक्षण संबंधि विधेयक पेश होगा. 19 फरवरी को रविदास जयंती को लेकर सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगा.

सदन की कार्यवाही के अंतिम दिन 20 फरवरी को गैर सरकारी कार्य होंगे.