Bihar MLC Election: नीतीश-तेजस्वी के जबड़े से दो सीट निकाल लाई BJP, क्या जनता को नहीं पसंद आया RJD-JDU का मिलन?
Advertisement

Bihar MLC Election: नीतीश-तेजस्वी के जबड़े से दो सीट निकाल लाई BJP, क्या जनता को नहीं पसंद आया RJD-JDU का मिलन?

बीजेपी के लिए ने ना सिर्फ अपनी पुरानी सीट को बचा लिया, बल्कि उसे एक सीट का फायदा भी मिला. नीतीश और तजस्वी की जोड़ी के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है. 

नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव

Bihar MLC Election 2023: बिहार में 5 सीटों पर हुए एमएलसी चुनाव के रिजल्ट सामने आ चुके हैं. MLC चुनाव बीजेपी और प्रशांत किशोर के लिए खुशियों का रिजल्ट लेकर आया. बीजेपी एक से दो हो गई जबकि बिहार में सियासी जमीन तैयार कर रहे प्रशांत किशोर समर्थित उम्मीदवार ने भी एक सीट पर जीत दर्ज कर ली. बीजेपी के लिए ने ना सिर्फ अपनी पुरानी सीट को बचा लिया, बल्कि उसे एक सीट का फायदा भी मिला. नीतीश और तजस्वी की जोड़ी के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है. 

नीतीश कुमार के नेतृत्व में सात पार्टियों का महागठबंधन भी बीजेपी को रोक नहीं सका. इस चुनाव से पहले महागठबंधन के पास चार सीटें जबकि एक बीजेपी के पास थी. 3 सीटों पर जेडीयू के प्रत्याशी मैदान में थे, तो राजद और सीपीआई को एक-एक सीट मिली थी.

संजीव श्याम के लिए पूरी ताकत लगाई

गया शिक्षक निर्वाचन सीट पर पार्टी ने महागठबंधन की ओर से जेडीयू प्रत्याशी संजीव श्याम सिंह को पटखनी दी. संजीव सिंह के लिए महागठबंधन में शामिल तमाम बड़े नेता प्रचार कर रहे थे. जीतनराम मांझी ने तो वहां कैंप कर रखा था. इसके बाद भी बीजेपी के जीवन कुमार ने उनको शिकस्त दे दी.

जनता ने नकारा JDU-RJD का मिलन

गया स्नातक निर्वाचन सीट की जनता को नीतीश और तेजस्वी का मिलन पसंद नहीं आया और उन्होंने इस गठबंधन को नकार दिया. इस सीट से बीजेपी के अवधेश नारायण सिंह के खिलाफ RJD ने अपने प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह  के बेटे पुनीत सिंह को मैदान में उतारा था. बेटे के लिए जगदानंद सिंह खुद मोर्चा संभाले हुए थे. इसके बाद भी जीत दिलाने में नाकाम रहे.

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार की पार्टी को लगा करारा झटका, जेडीयू को पछाड़कर बीजेपी बनी नंबर वन पार्टी

उच्च सदन में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी

इस चुनाव के साथ ही बिहार विधान परिषद में बीजेपी अब नंबर 1 पार्टी बन गई है. विधान परिषद में 75 सीटें हैं और उसमें से बीजेपी के पार्षदों की संख्या 24 हो गई है, जबकि जेडीयू 24 से घटकर 23 पर रह गई है. उच्च सदन में भारतीय जनता पार्टी के नंबर वन पार्टी बनने से बिहार में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं में जोश और उत्साह का माहौल है. नेताओं ने बीजेपी की इस उपलब्धि का स्वागत किया है.