Bihar Panchayat election 2021: प्रत्याशियों करना होगा इंतजार, NOC के बिना नहीं होगी चुनाव की घोषणा

Bihar Panchayat election 2021: बिहार में पहली बार ईवीएम से पंचायत चुनाव का निर्णय लिया गया है. इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को 15 हजार ईवीएम की आपूर्ति करनी है.

Bihar Panchayat election 2021: प्रत्याशियों करना होगा इंतजार, NOC के बिना नहीं होगी चुनाव की घोषणा
एनओसी के बिना नहीं होगी चुनाव की घोषणा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) की तैयारी में लगे प्रत्याशियों को अभी इंतजार करना होगा. सूबे में पंचायत चुनाव की घोषणा EVM पर चुनाव आयोग के एनओसी के बिना नहीं होने वाली है. राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के बाद यह तस्वीर अब साफ होती दिख रही है.

आयोग को अब हाईकोर्ट में होने वाली अगली सुनवाई का इंतजार है. सुनवाई संभवतः 6 अप्रैल को होनी है. यानी अप्रैल के पहले सप्ताह तक पंचायत चुनाव की घोषणा नहीं होगी. घोषणा तभी संभव है, जब चुनाव आयोग सुनवाई के पहले ही ईवीएम की आपूर्ति पर एनओसी देगा. बिहार में पहली बार ईवीएम से पंचायत चुनाव का निर्णय लिया गया है. इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Electronics Corporation of India Limited) को 15 हजार ईवीएम की आपूर्ति करनी है.

ये भी पढ़ें- Bihar Panchayat election: वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, निर्वाचन आयोग ने तेज की तैयारी

 

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग और ईसीआईएल के बीच ईवीएम की आपूर्ति को लेकर बातचीत हो चुकी है. लेकिन, ईसीआईएल को इसके लिए केंद्रीय चुनाव आयोग का एनओसी चाहिए. जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग (Election Commission) और ईसीआईएल (ECIL) के बीच यह करार है कि बिना आयोग की अनुमति के वह किसी को भी ईवीएम की आपूर्ति नहीं कर सकता.

वहीं, खासबात यह है कि पंचायत में छह पदों मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य और पंच के करीब 2 लाख 58 हजार पद के लिए चुनाव कराना है. छह पदों पर वोटिंग के लिए उसे Multy Post EVM चाहिए. 

ये भी पढ़ें- बिहार पंचायत चुनाव 2021 नियम: प्रत्याशी नहीं कर सकते मनमाना खर्च, EC ने खींची लक्ष्मण रेखा