Bihar News: किशनगंज में नैरोबी मक्खी का खौफ, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1245529

Bihar News: किशनगंज में नैरोबी मक्खी का खौफ, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

Acid Fly: देश में जारी कोरोना के चौथी लहर के बीच बिहार के किशनगंज जिले पर एक नया खतरा मंडरा रहा है. किशनगंज में नैरोबी मक्खी ने आतंक मचा रखा है.

Bihar News: किशनगंज में नैरोबी मक्खी का खौफ, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

किशनगंज: Acid Fly: देश में जारी कोरोना के चौथी लहर के बीच बिहार के किशनगंज जिले पर एक नया खतरा मंडरा रहा है. किशनगंज में नैरोबी मक्खी ने आतंक मचा रखा है. जिसे लेकर किशनगंज स्वस्थ्य विभाग पूरी तरह से अर्लट मोड पर है.

चींटी की तरह दिखती है यह मक्खी 
दरअसल, बिहार के किशनगंज जिले से सटे  पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी और सिक्किम में नैरोबी ने आतंक मचा रखा है. इन दोनों शहरों से सटे होने के कारण किशनगंज में इस मक्खी का डर बना हुआ है. मिली जानकारी के मुताबिक सिलीगुड़ी में नैरोबी मक्खी का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. सैकड़ों लोग नैरोबी मक्खी(एसिड फ्लाई) से संक्रमित हैं. इसके फैलने की रफ्तार बहुत तेज है. चींटी की तरह दिखने वाला यह मक्खी काफी खतरनाक है. 

काटती नहीं है ये मक्खी 
बताया जा रहा है कि ये मक्खियां काटती नहीं हैं, पर शरीर पर बैठने के दौरान यह जहरीला तरल पदार्थ छोड़ती है. जिससे त्वचा में जलन और जगह जगह पर इंफेक्शन होने लगता है. इस मामले में चिकित्सकों का कहना है कि मक्खी अगर शरीर पर बैठे या चिपके तो उसे छूना नही चाहिए. छूने पर या इसे मसलने से यह मक्खी पेडरिन नाम का जहरीला पदार्थ छोड़ता है. जो बहुत हानिकारक होता है. पेडरिन त्वचा के सम्पर्क में आने से यह रासायनिक जलन पैदा करता है. आंखों को मसलते वक्त अगर यह खतरनाक पेडरिन आंखों तक पहुंच जाता है तो संक्रमित व्यक्ति कुछ देर के लिए अंधेपन में भी चला जाता है. 

अलर्ट पर अस्पताल 
किशनगंज सिविल सर्जन ने कहा कि सभी अस्पताल को अलर्ट कर दिया गया है . लोगो को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि अगर शरीर पर इसके बैठने या चिपकने का किसी को पता चलता है तो इसे धीरे से फूंक मारकर उड़ा देना चाहिए या फिर ब्रश से इस एसिड फ्लाई को हटा देना चाहिए. उसके बाद त्वचा को साबुन और पानी से अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: जमीनी विवाद में चाचा ने भतीजा को मारी गोली, मौके पर ही भतीजा की मौत

सरकार को संदेश भेजने की जरूरत 
भाजपा विधान पार्षद डॉ दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि अगर ये जहरीला मक्खी किशनगंज में पैर पसार देती है तो बहुत लोगों को हानि पहुंच सकती है. जिसके लिए जिला प्रशासन को पहले तो जांच करवा लें कहां तक मक्खी पहुंची है उनके उपरांत त्राहिमाम संदेश केंद्र और बिहार सरकार को भेजने की जरूरत है. 

Trending news